2022 me sarkari naukari kaise payen – Best Information

0
74
सरकारी नौकरी

2022 me sarkari naukari kaise payen

आजकल सरकारी नौकरी पाना हर युवाओं का सपना होता है क्योंकि सरकारी नौकरी मिलने से परिवार और समाज में इज्जत मिलती है इसके साथ ही जीवन भी सुरक्षित हो जाती है। अगर आप किसी निजी क्षेत्रों में नौकरी करते हैं तो हां आपके नौकरी की कोई गारंटी नहीं रहती है और यह कहना मुश्किल है कि आज जैसी स्थिति है कल हो या ना हो यह कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन सरकारी नौकरी मिलने के बाद हमें यह सब सोचने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर किसी व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिलती है तो उसकी सारी समस्या हल हो जाती है। इसके साथ ही हमें आगे बढ़ने का मौका भी मिलता है। अगर आप शुरुआत में किसी छोटी नौकरी को प्राप्त करते हैं तो आप धीरे-धीरे कुछ सालों में बड़े पदों पर जा सकते हैं। सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले व्यक्ति को समाज और परिवार बहुत इज्जत देता है। वहीं प्राइवेट नौकरी में अगर आप लाखों रुपए भी कमाते हैं तो आपको सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति के समान इज्जत नहीं मिलता है।

आजकल सरकारी नौकरी पाना बेहद मुश्किल हो चुका है सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए हमें बेहद लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। सरकारी नौकरी के अंतर्गत आजकल छोटे पदों पर जाने के लिए भी बेहद लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और इसके लिए भी लाखों लोग प्रयास करते हैं। आजकल अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी।

कुछ सालों पहले सरकारी नौकरी पाना बेहद आसान होता था क्योंकि उस समय सरकारी कर्मचारियों का वेतन निजी कर्मचारियों के वेतन से बहुत कम होता था इसलिए कुछ लोग सरकारी नौकरी करना पसंद भी नहीं करते थे। लेकिन आजकल सरकारी नौकरी में बहुत ज्यादा सैलरी दी जाती है इसके साथ ही बहुत सारी सुविधाएं भी सरकार की तरफ से दी जाती है। जिस कारण सरकारी नौकरी काफी लोकप्रिय होता जा रहा है और सभी युवा चाहते हैं कि हम सरकारी नौकरी प्राप्त करें। तो चलिए सबसे पहले सरकारी नौकरी के बारे में जानते हैं।

सरकारी नौकरी

2022 me sarkari naukari kaise payen

जब किसी व्यक्ति को केंद्र सरकार या राज्य सरकार अपने सरकारी विभाग में विशेष भूमिका के लिए किसी पद पर नियुक्ति करती है तो उस व्यक्ति को दी जाने वाली नौकरी को ही सरकारी नौकरी कहा जाता है। भारत में दो तरह के सरकारी नौकरी मिलते हैं पहला केंद्र सरकार द्वारा और दूसरा राज्य सरकार द्वारा। केंद्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मिलने पर हमें पूरे भारत में कहीं भी पोस्टिंग दिया जाता है लेकिन राज्य सरकार के अंतर्गत सरकारी नौकरी मिलने पर हमें उसी राज्य में रहकर नौकरी करना होता है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सैलरी और सुविधाएं अलग-अलग होती है।

सरकारी नौकरी के फायदे

अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप कोई सरकारी नौकरी पाते हैं तो आप को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है और सरकारी नौकरी करने के क्या-क्या फायदे हैं।

  • अगर आप कोई सरकारी नौकरी पाते हैं तो आपका जीवन आसान और सुरक्षित हो जाता है।
  • सरकारी नौकरी के अंतर्गत अच्छी सैलरी दी जाती है इसके अलावा सरकार की तरफ से एक सरकारी कर्मचारी को बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है जैसे महंगाई भत्ता, किराया भत्ता, यात्रा भत्ता जैसे बहुत सारी सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाती है।
  • सरकारी नौकरी पाने वाले व्यक्ति को परिवार और समाज में बहुत इज्जत दी जाती है।
  • एक बार किसी सरकारी नौकरी को प्राप्त कर लेने के बाद आप अपनी मेहनत के बल पर प्रमोशन पा सकते हैं और बड़े-बड़े पदों पर नौकरी वा सकते हैं।
  • सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति को सरकार की तरफ से समय-समय पर बोनस नहीं दिया जाता है इसके अलावा घूमने के लिए छुट्टी भी दिया जाता है।
  • ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए मेडिकल कवर की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद आपको पेंशन भी दिया जाता है इसके अलावा रिटायरमेंट के तौर पर एक मोटी रकम आपको मिलती है।

सरकारी नौकरी के नुकसान

आजकल किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। ठीक उसी प्रकार एक सरकारी नौकरी करने वाले को बहुत सारे फायदे तो होते ही हैं साथ ही कुछ हानि भी होते हैं। वैसे तो कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी के बारे में हानि की बात नहीं करेगा क्योंकि यह इतना लोकप्रिय है कि बहुत सारी हानियों के बावजूद वह व्यक्ति सरकारी नौकरी पाना चाहेगा। लेकिन फिर भी हम एक नजर डालते हैं कि सरकारी नौकरी के क्या क्या हानियां हैं।

  • अगर आप किसी सरकारी कार्यालय में किसी काम के लिए जाते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि आपके छोटे से काम के लिए भी वहां के कर्मचारी बहुत ज्यादा समय लेते हैं और समय पर कार्यालय भी नहीं जाते हैं। इसके कारण लोगों की नजर में उन की वैल्यू कम हो जाती है। वहां का वातावरण ऐसा हो जाता है कि अगर आप मेहनत और लगन से भी काम करने वाले व्यक्ति हैं तो आप भी वहां के वातावरण के अनुसार ढल जाएंगे।
  • ज्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि सरकारी नौकरी उबाऊ होती है भले ही सरकारी नौकरी में आपको स्थायीत्व मिल जाता है लेकिन उस काम को करने में इतना मजा नहीं आता है। जो लोग हर दिन कुछ नया सीखना चाहते हैं ज्यादातर फील्ड में रहना पसंद करते हैं उनके लिए सरकारी नौकरी अच्छी नहीं है।
  • सरकारी नौकरी के अंतर्गत समय-समय पर आपका ट्रांसफर होता रहता है इस कारण सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि आपके पूरे परिवार की जिंदगी प्रभावित होती है। कभी-कभी आप का ट्रांसफर ऐसे क्षेत्रों में हो जाता है जहां और अपने आप को बिल्कुल अकेला पाते हैं।
  • अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सरकारी नौकरी अच्छी नहीं है क्योंकि सरकारी नौकरी में फिक्स सैलरी होती है। वहीं अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आप अपने बिजनेस को अपने मेहनत और धन के अनुसार बढ़ा सकते हैं और कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

सरकारी नौकरी कैसे पाएं

सरकारी नौकरी को पाने के लिए आपको पहले ही निर्णय लेना होता है कि आप किस क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और उसी हिसाब से आपको तैयारी भी करनी पड़ती है। जैसे अगर आप डीआरडीओ या इसरो में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको शुरू से ही विज्ञान और गणित जैसे विषयों पर ज्यादा ध्यान देना होता है। इसके अलावा अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद कॉमर्स विषय को लेकर तैयारी करना होता है।

यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनकी मदद से आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

  • सबसे पहले 10वीं और 12वीं पास करें

  • भारत में किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए आप की न्यूनतम योग्यता 10वीं या 12वीं होनी चाहिए सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे अंको से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी और शुरू से ही सभी विषयों पर अच्छी तैयारी करनी होगी।
  • अपनी स्किल के मुताबिक जॉब की तलाश करें

  • सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करने से पहले आप अपने स्किल की जांच कर लें कि आप किस क्षेत्र में ज्यादा अच्छे हैं और उसी क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करें। जैसे अगर आप विज्ञान और गणित में अच्छे हैं तो आप इंजीनियरिंग चुन सकते है। अगर आप कॉमर्स, एकाउंटिंग में अच्छे हैं तो आप बैंकिंग की तैयारी शुरू कर सकते हैं। अगर आपकी शारीरिक दक्षता अच्छी है तो आप सेना या आर्मी की तैयारी कर सकते हैं और अगर आप एक सामान्य छात्र हैं तो आपके लिए भी बहुत सारी सरकारी नौकरियां उपलब्ध है जिनके लिए आप तैयारी शुरू कर सकते हैं।

सभी विषयों की कोचिंग जरूर लें

किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय आप सभी विषयों की कोचिंग एक बार जरूर लें इससे आपकी तैयारी और अच्छी हो जाएगी। ज्यादातर सरकारी नौकरियों में गणित, अंग्रेजी, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। 10वीं और 12वीं के बाद जब भी आप सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करते हैं तो एक बार इन सभी विषयों की कोचिंग जरूर ले लें क्योंकि यहां पर आपको कम समय में प्रश्न हल करने के तरीके बताए जाते हैं और परीक्षा हॉल में कैसे प्रश्न को हल करना है सभी विषयों पर चर्चा किया जाता है जिससे आपको परीक्षा हॉल में प्रश्न हल करते समय बहुत मदद मिलेगी।

समय-समय पर अपने आप को जांचें

जब आप सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करते हैं तो आपको समय-समय पर अपने आप को जांचना चाहिए कि आप की तैयारी कितनी अच्छी हो रही है इसके लिए आप मॉक टेस्ट दे सकते हैं या किसी वैकेंसी में शामिल हो सकते हैं। मॉक टेस्ट देने से आपको पता चलेगा कि आप कहां पर कमजोर हैं और कौन सा विषय ज्यादा अच्छा है।

सरकारी नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है

जब कोई भी छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करते हैं तो उनके दिमाग में अक्सर यह प्रश्न आता है कि सरकारी नौकरी होने पर हमें कितना पेमेंट मिलेगा तो आपको बता दें कि सरकारी नौकरी में सैलरी आपके पोस्ट के ऊपर डिपेंड करता है। अगर आप चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी ₹20000 से लेकर ₹30000 तक हो सकती है।

अगर आप तृतीय श्रेणी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी 30000 से लेकर ₹45000 तक हो सकती है। इसके अलावा अगर आप ग्रेजुएशन लेवल या ग्रुप ए या बी जैसे पदों पर जाते हैं तो आपकी सैलरी ₹50000 से लेकर ₹200000 तक हो सकती है। इसके अलावा सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं भी सरकारी कर्मचारी को उपलब्ध कराई जाती है।

यह भी पढ़ें – Agnipath Yojana ki jankari

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप सरकारी नौकरी कैसे पा सकते हैं और सरकारी नौकरी में क्या-क्या सुविधाएं और कितनी सैलरी मिलती है। अगर आपको हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या हमें कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – सरकारी नौकरी पाने के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए?

अगर आप 2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी करने जा रहे हैं तो आपके पास न्यूनतम क्वालिफिकेशन दसवीं होनी चाहिए।

Q. 2 – किसी भी सरकारी नौकरी में न्यूनतम सैलरी कितनी होती है?

अगर हम सरकारी नौकरी की बात करें तो इसमें न्यूनतम वेतन ₹18000 प्रति महीना होता है यह ग्रुप डी और चपरासी जैसे पदों के लिए वेतन होता है।

Q. 3 – किसी भी सरकारी नौकरी को प्राप्त करने की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

साल 2022 में किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। कुछ पदों में यह आयु ज्यादा भी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here