Agnipath Yojana ke bare me jankari – Agniveer Bharti 2022

5
114
अग्निपथ योजना

Agnipath Yojana ke bare me jankari

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सेना में भर्ती की प्रक्रिया पूरी तरह से बदल चुकी है। हमारे देश के रक्षा मंत्रालय ने सेना में भर्ती के लिए नई योजना लांच की है जिसका नाम अग्नीपथ योजना है। इस साल से जो भी सेना में भर्तियां की जाएगी चाहे वह जल सेना वायु सेना या थल सेना में हो यह सभी अग्निपथ योजना के तहत ही की जाएगी।अग्नीपथ योजना को 14 जून को लॉन्च किया गया है जिसके अंतर्गत तीनों सेनाओं में युवाओं की भर्ती करना और उन्हें कुशल नागरिक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत सेना में जो भी बहाली की जाएगी उन्हें सेना में 4 वर्ष सेवा देने का मौका मिलेगा। इन 4 वर्षों के बाद 25%  अग्निवीर को आगे भी सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा जबकि 75% अग्निवीर 4 वर्ष पूरा होने के बाद सेना से उनकी कार्यकाल अवधि पूरी हो जाएगी और उन्हें अपने घर लौटना होगा। इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा साथ ही इस योजना के शुरू होने से भारत की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होने की संभावना है।

Agniveer Kya hai

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा अग्नीपथ योजना की शुरू की गई है इसके अंतर्गत जो भी युवा सेना में भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर नाम से बुलाया जाएगा।इन अग्निवीर युवाओं को चार साल देश की सेना के रूप में काम करने का मौका मिलेगा जिसके लिए उन्हें निर्धारित सैलरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। अग्निवीर युवाओं को 4 साल कार्यकाल पूरा होने के बाद अन्य क्षेत्रों में प्राथमिकता दी जाएगी ताकि वह भविष्य में अग्निवीर सेवानिवृत्त होने के बाद अपना भविष्य किसी और क्षेत्र में बना सके।

अग्निवीर युवाओं को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद राज्य और केंद्र सरकार सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता देंगी। राज्य और केंद्र सरकार के अलावा  अग्निवीर युवाओं को पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग के अलावा अन्य संस्थानों में नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा अग्निवीर युवाओं को 12वीं क्लास की मान्यता भी दी जाएगी।  अग्निवीर बनने के लिए सरकार द्वारा न्यूनतम आयु 17.5  वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष रखी गई है।

Highlights

योजना का नाम अग्निपथ योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी है भारत सरकार द्वारा
योजना किए लाभार्थी भारत के युवा
योजना का उद्देश्य सेना में भर्ती करना
आयु पात्रता न्यूनतम 17.5 और अधिकतम 21 वर्ष
योजना साल 2022
अधिकारी वेबसाइट https://www.mod.gov.in/

अग्नीपथ योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं?

Agnipath Yojana ke bare me jankari

दोस्तों अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं और अग्निवीर बनना चाहते हैं तो आपको जानना चाहिए कि योजना की क्या-क्या विशेषताएं हैं हमने यहां पर कुछ विशेषताओं के बारे में वर्णन किया है चलिए जानते हैं।

  • अग्निवीर बनने वाले युवाओं को 4 वर्ष सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा
  • अग्निवीर युवाओं को मासिक वेतन और भविष्य सेवा निधि पैकेज का लाभ मिलेगा
  • इस योजना की मदद से ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सेना में राष्ट्र सेवा करने का मौका मिलेगा
  •  एयरपोर्ट और आर्मी के अलावा सभी सेना के अंतर्गत आने वाले पदों को अग्निपथ योजना के माध्यम से ही भर्ती किया जाएगा
  • सभी अग्निवीर युवाओं में से 25% युवाओं को सेना में आगे भी काम करने का मौका मिलेगा

अग्निवीर के पदों के लिए क्या योग्यता है?

अब अग्निपथ योजना के अंतर्गत जो भी भर्तियां होंगी उनके लिए अलग नियम बनाया गया है यह नियम पहले की तुलना में बहुत अलग है साथ ही अग्निवीर बनने की योग्यता ओं में भी बदलाव किया गया है आइए जानते हैं कि अग्नि अमीर बनने के लिए क्या योग्यता और अनिवार्यता होनी चाहिए।

  • सर्वप्रथम अग्निवीर बनने वाले युवक की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अग्निवीर बनने के लिए सर्वप्रथम आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए।
  • अग्निवीर बनने के लिए आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी।
  • कैंडिडेट की फिजिकल फिटनेस और मेडिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए।
  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी मामले में कोई केस नहीं होना चाहिए अगर आपके ऊपर कोई केस है या आप जुर्म के दोषी हैं तो आप अग्निवीर नहीं बन सकते हैं।

अग्निवीर आवेदन के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

अगर आप इस योजना के पात्र हैं और अग्निवीर बनकर देश सेवा करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होनी चाहिए जिनकी सूची नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दसवीं कक्षा का मूल प्रमाणपत्र
  • आय प्प्रमण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • मार्कशीट

अग्निवीर के लिए आवेदन का तरीका

अग्निपथ योजना की शुरुआत साल 2022 में हुई है और इसमें सर्वप्रथम 40000 पदों के लिए आवेदन लिए जाने की संभावना है जिसमें से भारतीय सेना में 40000, एयरफोर्स में 3500 और नेवी में 2500 पदों पर आवेदन लिया जा रहा है। अगर आप अग्निवीर बनने की पात्रता रखते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप अग्निवीर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in ,Careerindianairforce.cdac.in  पर विजिट करना होगा और वहां जाकर आप दिए गए सभी जानकारियों को भरने के बाद सभी दस्तावेजों को अपलोड करेंगे और पेमेंट करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Read this also – Insurance ke fayde

कार्यकाल पूरा करने के बाद अग्निवीर का कैरियर

वर्तमान सूचना के अनुसार अग्नि वीर युवाओं को 4 साल तक सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा इसके बाद उनमें से 25% युवाओं को आगे भी सेना में काम करने का मौका मिलेगा। यह युवा अच्छे परफॉर्मेंस के तौर पर चुने जाएंगे। बाकी बचे युवाओं को 4 साल सेना में नौकरी करने के बाद नौकरी छोड़ना होगा। सेवानिवृत्त होने के बाद अग्निवीर युवाओं को राज्य सरकार और केंद्र सरकार सभी सरकारी पदों के अंतर्गत छूट देगी इसके अलावा बहुत सारे जगहों पर भी उन्हें नौकरी प्राप्त करने में छूट मिलेगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी है इस आर्टिकल में हमने अग्निवीर बनाने की पात्रता और अग्निवीर संबंधित सभी जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर कोई प्रश्न आपके दिमाग में हैं या कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करना ना भूलें।

FAQ

Q. 1 – अग्निवीर बनने की न्यूनतम और अधिकतम आयु क्या है?

ans. – अग्निवीर बनने की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष है लेकिन वर्तमान में अधिकतम आयु 23 वर्ष रखी गई है जो अगले साल से 21 वर्ष हो जाएगी।

Q. 2 – अग्निवीर युवाओं को कितनी अवधि तक सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा?

ans. – वर्तमान के नियमों के अनुसार अग्नि वीर युवाओं को सेना में 4 वर्ष से नवा देने का मौका मिलेगा लेकिन 25% युवाओं को आगे भी सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा।

Q. 3 – 4 साल की अवधि पूरी करने के बाद अग्निवीर युवा क्या करेंगे?

ans. – सभी अग्निवीर युवाओं में से 25 परसेंट युवाओं को 4 साल सेवा देने के बाद भी सेना में काम करने का मौका मिलेगा जबकि बाकी अग्निवीर युवाओं को राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अन्य सरकारी नौकरियों में छूट दी जाएगी। अग्निवीर युवाओं को तरह-तरह की स्किल भी दी जाएगी ताकि वह भविष्य में अपना रोजगार शुरू कर सकें।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here