Bihar jal Jivan Hariyali Yojana – Yojnaon ki best jankari 2022

0
98
जल जीवन हरियाली योजना

Bihar jal Jivan Hariyali Yojana

आजकल हम अक्सर देखते हैं कि प्रकृति का संतुलन बिगड़ रहा है। कहीं-कहीं इतनी बाढ़ आ जाती है कि लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है वहीं दूसरी ओर कुछ जगहों पर इतना सूखा पड़ता है कि लोगों को पीने के पानी की भी संकट हो जाती है। यह पर्यावरण के संतुलन के बिगड़ने के कारण हो रहा है। सरकार द्वारा इस क्षेत्र में कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती है जिसके द्वारा पर्यावरण के संतुलन को व्यवस्थित रखने के लिए कदम उठाए जाते हैं। एक ऐसा ही कदम बिहार सरकार द्वारा उठाया गया है।

बिहार सरकार ने पर्यावरण संतुलन के बदतर स्थिति को देखते हुए जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत पुराने तालाबों नदियों पोखर कुआं इत्यादि को व्यवस्थित किया जाएगा। बिहार सरकार द्वारा इस योजना के लिए 24000 करोड रुपए आवंटित की गई है। जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत करना बिहार सरकार का बहुत ही सराहनीय कदम है। आज की इस आर्टिकल में हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई जल जीवन हरियाली योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि जल जीवन हरियाली योजना क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं।

बिहार जल जीवन हरियाली योजना की जानकारी

जल जीवन हरियाली योजना

जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत प्राकृतिक संतुलन के बिगड़ती स्थिति को सुधारने ,जल प्रदूषण को कम करने, भूमिगत जल स्तर को सुधारने और हरियाली को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के लिए सरकार द्वारा 24524 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा किसानों की आय को इस साल के अंत तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत यह लक्ष्य रखा गया है कि जो कृषि योग्य भूमि हैं उनमें भूमिगत जल प्राप्त हो सके। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई किसान अपनी जमीन पर तालाब या पोखर की खुदाई करवाता है तो सरकार द्वारा उन्हें सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसके बारे में इस आर्टिकल में आगे जानकारी दी गई है।

Highlights

योजना का नाम जल जीवन हरियाली योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी बिहार सरकार द्वारा
किसको लाभ मिलेगा बिहार के किसानो को
योजना का उद्देश्य हरियाली बढ़ाना एवं जल प्रदुषण कम करना
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
श्रेणी सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in/

 

इस योजना के अंतर्गत कौन से कार्य होंगे

  • पुराने नदियों पोखर और तालाबों का फिर से जीर्णोद्धार करना।
  • जगह जगह पर पौधे एवं वृक्षारोपण करना।
  • सार्वजनिक भवनों में वर्षा जल को भूमिगत करना।
  • सार्वजनिक पानी के संसाधनों जैसे तालाब, पोखर, चापाकल, नलकूप, इत्यादि का फिर से मरम्मत करवाना। 
  • भूमिगत जल स्तर को बढ़ावा देना।
  • सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले सिंचाई पंपों को बढ़ावा देना।
  • जिन नदियों में पानी अधिक मात्रा में है उन नदियों का पानी कम जल क्षेत्र वाले इलाकों में पहुंचाना।

इस योजना से किसानों को कितनी सब्सिडी प्राप्त होगी

जल जीवन हरियाली योजना

इस योजना द्वारा सरकार किसानों को ₹75500 तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस योजना के शुरू होने के बाद बिहार के कई किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। धीरे-धीरे इस योजना का लाभ सभी नागरिकों और किसानों को मिलने लगेगा जिसके तहत  अगर कोई किसान तालाब या पोखर की खुदाई करवाता है तो उसे सरकार सब्सिडी देगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार की कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। इस योजना का नियम है कि एक किसान को कम से कम 1 एकड़ खेत में सिंचाई करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना को दो श्रेणियों में रखा गया है पहली श्रेणी में हुआ किसान आएंगे  जो न्यूनतम 1 एकड़ भूमि में सिंचाई करना चाहते हैं वैसे किसान व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर दूसरी श्रेणी की बात करें तो यह सामूहिक श्रेणी है जिसके अंतर्गत कई किसान मिलकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और 5 हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई कर सकते हैं इन्हें सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।

योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं। अगर कोई किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनके पास क्या पात्रता होनी चाहिए जिसके बारे में नीचे दिया गया है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 1 एकड़ खेत होना चाहिए तभी सब्सिडी दी जाएगी अगर आपके पास 1 एकड़ से कम खेत है तो इसके लिए आप सामूहिक रूप से आवेदन कर सकते हैं।
  •  इस योजना में किसानों को दो श्रेणियों में रखा गया है पहला व्यक्तिगत श्रेणी और दूसरा सामूहिक श्रेणी।
  • इस योजना के अनुसार 5 हेक्टेयर से अधिक रकबे कल आपको भी किसान लेना चाहते हैं उन्हें उनके वास्तविक लागत की सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी।

योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस योजना की पात्रता रखते हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे जानकारी दी है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने योजनाओं की सूची नजर आएगी जिसमें आपको जल जीवन हरियाली योजना के लिए आवेदन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको वहां पर जनरल यूजर का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको किसान का समूह या  स्वयं किसान का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको टिक मार्क करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको पंजीकरण संख्या पर क्लिक करना होगा यहां क्लिक करते ही इस योजना का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारियां मांगी गई है उन्हें ध्यान पूर्वक भरें और भरने के बाद एक बार फिर से सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक चेक कर ले और उसके बाद गेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • गेट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर दिया होगा वहां पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे यहां बने हुए बॉक्स में भरना होगा और सबमिट करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

आवेदन पूरा होने के बाद आप समय-समय पर अपनी आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करते समय एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिला होगा जिसे आप इस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करके अपनी आवेदन स्थिति चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बिहार कन्या उत्थान योजना 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जल जीवन हरियाली योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसके माध्यम से आप इस योजना  के लिए आवेदन करने और इसके लाभ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि हमने जल जीवन हरियाली योजना की पूरी जानकारी आपको प्रदान की है अगर कोई जानकारी छूट गई हो या आप हमसे कोई जानकारी चाहते हैं तो आप अपने कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – जल जीवन हरियाली योजना किसके द्वारा शुरू की गई  है?

ans. – जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा की गई है इस योजना कानाचे पर्यावरण संतुलन को बनाए रखना है।

Q. 2 – इस योजना से किस वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा?

ans. – इस योजना से बिहार के उन लोगों को लाभ मिलेगा जो तालाब पोखर खुलवाना चाहते हैं या वृक्षारोपण करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।

Q. 3 – योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि कितनी होती है?

ans. – इस योजना  के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा ₹75500 की सब्सिडी किसानों को दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here