Bihar kanya Uthan Yojana ki jankari – Bihar Yojana 2022

0
87
बिहार कन्या उत्थान योजना

Bihar kanya Uthan Yojana ki Jankari

बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर सभी वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाएं रूप की जाती है जिनसे बिहार के नागरिकों को बहुत फायदा होता है। ऐसी ही योजना बिहार की बेटियों के लिए शुरू की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार की बेटियों को दिया जाएगा।  इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा मकसद है कि लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

इस योजना के तहत लड़कियों को स्नातक की डिग्री के लिए ₹25000 की राशि बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। जो भी लड़कियां इस योजना का लाभ लेना चाहती है उन्हें सरकार द्वारा लांच की गई पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा फुलर्टन आज की इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के बारे में बहुत सारी जानकारियां देंगे साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे इसके लिए इस आर्टिकल को तक जरूर पढ़े।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की जानकारी

कन्या उत्थान योजना

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बिहार के एक गरीब राज्यों की सूची में सबसे ऊपर आता है। यहां के लोग बेटियों को पढ़ाने में ज्यादा सक्षम नहीं होते हैं या शुरुआत में ही लड़कियों की पढ़ाई पर रोक लगा देते हैं जिससे उनकी पढ़ाई छूट जाती है और वह अशिक्षित रह जाते हैं या बहुत कम पढ़ाई कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यहां के लोग आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं।

इस योजना के शुरू होने से बिहार की बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी और सरकार द्वारा जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक सभी सुविधाएं मुहैया कराएगी साथ हैं आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। बिहार सरकार द्वारा यह नियम है कि इस योजना का लाभ सिर्फ अविवाहित लड़कियों को ही मिलेगा। इस योजना की शुरुआत महिला कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत अगर किसी परिवार में दो या दो से अधिक बेटियां हैं तो उनके किसी दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट

जो भी लड़कियां इस योजना के पात्र हैं उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और निम्न दस्तावेजों को भी उपलब्ध करना होगा।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल
  • ग्रेजुएशन मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता

कन्या उत्थान योजना

इस योजना का लाभ लेने हेतु सरकार द्वारा कुछ नियम जारी किए गए हैं यह पात्रता इस योजना का लाभ लेने वाली बालिकाओं के पास होना चाहिए जो निम्नलिखित है।

  • आवेदक बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • अगर परिवार में 2 से अधिक  बेटियां हैं तो उनके परिवार में से किन्ही दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने हेतु जो लड़कियां आवेदन कर रही है वह अविवाहित होनी चाहिए।

योजना में दिए जाने वाले राशि का विवरण

इस योजना के अनुसार सरकार द्वारा लड़कियों को उनके जन्म से लेकर ग्रेजुएशन पूरी होने तक 54100 की राशि दी जाएगी। इस योजना के अनुसार कन्या का जन्म होने पर सबसे पहले सरकार द्वारा ₹2000 की राशि बैंक में जमा करा दी जाती है इसके बाद कन्या का टीकाकरण के समय ₹1000 की राशि दी जाती है। जब बालिका की उम्र 1 वर्ष पूरी हो जाती है तब ₹2000 दिए जाते हैं और जब बालिका 12वीं क्लास पास कर लेती है तो उन्हें ₹10000 की राशि दी जाती है इसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी हो जाने पर ₹25000 की राशि दी जाती है।

योजना के तहत यूनिफॉर्म के लिए दिए जाने वाली राशि

इस योजना के द्वारा सरकार कन्याओं की शिक्षा में रूचि के लिए उन्हें ड्रेस के लिए भी राशि उपलब्ध करवाती है। यह राशि सभी उम्र की बालिकाओं को दिया जाता है। पहले सरकार द्वारा बालिकाओं को यूनिफॉर्म के लिए ₹2000 की राशि दी जाती थी जिसे बढ़ाकर अब ₹3000 कर दिया गया है इसके अलावा उन्हें पहले सेनेटरी नैपकिन के लिए डेढ़ सौ रुपए दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर अब ₹300 किया गया है।

सरकार द्वारा यूनिफॉर्म की राशि इस प्रकार दी जाती है कि अगर बालिका की उम्र 1 से 2 वर्ष है तो उन्हें ₹600 की राशि दी जाती है, अगर बालिका की उम्र 3 से 5 वर्ष है तूने ₹700 की राशि दी जाती है, अगर बालिका की उम्र 6 से 8 वर्ष है तो उन्हें ₹1000 की राशि दी जाती है और अगर बालिका की उम्र 9 से 12 वर्ष है तो उन्हें ₹1500 की राशि दी जाती है और ग्रेजुएशन कोर्स कर रही बालिकाओं को ₹2000 से लेकर ₹3000 उपलब्ध करवाई जाती है।

Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
किसको लाभ मिलेगा बिहार की लड़कियों को
विभाग महिला कल्याण विभाग
योजना राशी 50,000
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
उद्देश्य छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना
ऑफिसियल वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/

कन्या उत्थान योजना के लाभ 

कन्या उत्थान योजना को शुरू करने से बिहार की बालिकाओं को बहुत लाभ हुआ है। इस योजना के शुरू होने से बालिकाओं की शिक्षा दर में बहुत तेजी आई है क्योंकि अधिकतर लोग गरीबी और पिछड़ापन के कारण लड़कियों की पढ़ाई कम उम्र में ही बंद करवा देते हैं जिसके कारण बिहार की लड़कियां ज्यादा स्थित नहीं हो पाती हैं लेकिन इस योजना के शुरू होने से लड़कियों को आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी। इस योजना से शुरू होने से लड़कियों को शिक्षा और यूनिफार्म भी फ्री में उपलब्ध हो जाता है साथ-साथ उन्हें समय-समय पर प्रोत्साहन राशि भी मिलता है जिससे उन्हें आगे  भी पढ़ाई करने में मदद मिलती है।

कन्या उत्थान योजना को शुरू करने का उद्देश्य

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि बिहार आर्थिक रूप से पिछड़ा राज्य है और इसके कारण अधिकतर लोग अपनी लड़कियों को ज्यादा शिक्षा नहीं दे पाते हैं। इन कारणों को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया ताकि बालिकाओं को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई ना छोड़ना पड़े।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग कम उम्र में ही बालिकाओं की पढ़ाई बंद करवा देते हैं और कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती है। यह सब अशिक्षित होने के कारण होता है जबकि शिक्षित लोग ऐसा नहीं करते हैं। इस योजना को शुरू करने से बिहार की लड़कियां और महिलाएं ज्यादा शिक्षित और जागरूक हो जाएंगे ताकि भविष्य में बाल विवाह को खत्म किया जा सके और लड़कियों की शिक्षा दर और ज्यादा बढ़ जाए।

यह भी पढ़ें – PM फ्री सिलाई मशीन योजना 

योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करने का तरीका

जो लड़कियां इस योजना के पात्र हैं और उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जहां पर योजना का आवेदन हेतु लिंक प्राप्त होगा।
  • यहां पर आवेदन करने हेतु कुछ निर्देश दिए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और इसके बाद आपको आवेदन पत्र मिलेगा जहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी मदद से आप उस वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं और सभी दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।
  • सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने और दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद सबमिट करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको बिहार कन्या उत्थान योजना से जुड़ी सभी जानकारियां इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई है हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप इस योजना के बारे में जान चुके होंगे। अगर आपको इस योजना के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ

Q. 1- इस योजना के तहत कुल कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

ans. – इस योजना के तहत सरकार द्वारा जन्म से लेकर ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने तक कुल 54100 पे की राशि प्रदान की जाएगी।

Q. 2 – इस योजना का उद्देश्य क्या है?

ans. – इस योजना का उद्देश्य है कि जिन बालिकाओं को आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वजह से कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है उन्हें इस योजना से बहुत मदद मिलेगा साथ ही साक्षरता दर भी ज्यादा होगी।

Q. 3 – इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती है?

ans. – इस योजना में सरकार द्वारा लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म के लिए आर्थिक मदद दी जाती है साथ ही समय-समय पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here