Credit Card kaise banta hai – Credit card ki jankari 2022

0
88
credit कार्ड

Credit Card kaise banta hai

बैंकिंग से जुड़े लोग क्रेडिट कार्ड के बारे में जरूर जानते होंगे। आज की इस आर्टिकल में हम क्रेडिट कार्ड के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते हैं और इसके क्या क्या नियम है।

आजकल डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड हर किसी के पास मौजूद होता है। जिस व्यक्ति का भी किसी भी बैंक में अकाउंट है उसके पास डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड मौजूद होता है जिसकी मदद से हम पैसा निकालने या ऑनलाइन कार्यों को कर सकते हैं। डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप तब तक कर सकते हैं जब तक आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस है इसके बाद यह किसी काम का नहीं होता है।

लेकिन दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड हमें डेबिट कार्ड से बहुत ज्यादा सुविधाएं प्रदान करता है। अगर आपके बैंक के अकाउंट में बैलेंस नहीं है तब भी आप क्रेडिट कार्ड की मदद से अपने जरूरत के कार्यों को कर सकते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको शॉपिंग में कई तरह की छूट भी दी जाती है कई बार ऐसा होता है कि हम कोई सामान खरीदने जाते हैं और सामान खरीदने के बाद हमें अनुभव होता है कि हमने पैसा लाया ही नहीं है या ज्यादा सामान खरीदने की वजह से पैसा कम पड़ जाता है ऐसे में क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है।

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसे इस्तेमाल करने के क्या-क्या नियम है तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है।

क्रेडिट कार्ड क्या है

Credit Card kaise banta hai

दोस्तों अगर आपके पास बैंक अकाउंट है तो आपके पास एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड जरूर मौजूद होगा क्रेडिट कार्ड भी ठीक वैसा ही होता है। यह डेबिट कार्ड के जितना ही बड़ा होता है लेकिन दोनों का इस्तेमाल करने में बहुत फर्क होता है। डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की मदद से हम सिर्फ पैसा निकाल सकते हैं या किसी को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन डेबिट कार्ड रहने पर हम बैंक अकाउंट में पैसा नहीं रहने पर भी पैसा निकाल सकते हैं या शॉपिंग कर सकते हैं।

जिन लोगों को सैलरी महीने के अंत में मिलता है उन लोगों के पास महीना खत्म होते-होते पैसे भी समाप्त हो जाते हैं ऐसे में अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो आप इसकी मदद से पैसा निकाल सकते हैं या अगर आपको कोई इमरजेंसी है और आपको तत्काल पैसा चाहिए तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है।

सभी बैंकों के क्रेडिट कार्ड का नियम और लिमिट अलग अलग होता है। क्रेडिट कार्ड में जितना भी लिमिट दिया जाता है उसका इस्तेमाल आप 30 दिनों तक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए बैंक आपको एक लिमिट देती है आप को जितना लिमिट मिलता है उतना ट्रांजैक्शन आप प्रति महीना कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल भी समय पर चुकाना होता है नहीं तो आप का क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने का तरीका

credit

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास सबसे पहले उस बैंक में अकाउंट होना चाहिए जिस बैंक से आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपका अकाउंट कम से कम 6 महीना पुराना होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड सहित जरूरी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होना चाहिए तभी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए फॉर्म दिया जाएगा। अब हम आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने के तरीके बताते हैं जिनके माध्यम से आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

  • क्रेडिट कार्ड बनवाने का पहला तरीका है कि आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।
  • अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने में कोई परेशानी होती है तो आप अपनी शाखा में जाकर भी ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए आपको वहां एक फॉर्म मिलेगा जिसके साथ सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा और फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा।
  • अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने और अपने शाखा में जाने में भी परेशानी है तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको उस बैंक के क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना होगा और उसके बाद बैंक अधिकारी आपसे सभी जानकारी लेंगे जानकारी लेने के बाद आपको बता दिया जाएगा कि आप इसके लिए एलिजिबल है या नहीं है अगर एलिजिबल पाए गए तो आपकेएड्रेस पर क्रेडिट कार्ड डिलीवर कर दिया जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड बनवाने का एक और तरीका है कि आप अपने क्षेत्र के किसी एजेंट से मिलकर क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के क्रेडिट कार्ड एजेंट से संपर्क करना होगा और उनको सभी जानकारियां देकर बड़ी आसानी से आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।
  • एजेंट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए हमेशा ध्यान देना चाहिए कि वह सही एजेंट हो क्योंकि आजकल सभी क्षेत्र में फ्रॉड भी किया जाता है तो हमेशा सतर्क रहें।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

आजकल जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड मौजूद होता है वह इसके फायदे के बारे में जानते हैं। क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आपके पास पैसा नहीं है या इमरजेंसी में पैसा चाहिए तो आप क्रेडिट कार्ड की मदद से अपना काम कर सकते हैं। इसका दूसरा फायदा है कि अगर आपको कोई ऐसा सामान खरीदना है जिसके लिए आपके पास पूरा पेमेंट उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से EMI पर उस सामान को खरीद सकते हैं और धीरे-धीरे पेमेंट हो चुका सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड धारकों को ऑनलाइन शॉपिंग में भी बहुत सारी छूट मिलती है। आजकल आप देख सकते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर क्रेडिट कार्ड शॉपिंग करने पर बहुत सारी छूट दी जाती है जिसका लाभ क्रेडिट कार्ड रहने पर आप भी ले सकते हैं। सभी क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है जो बैंक द्वारा सेट किया जाता है। अगर आप अपनी लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस पर ब्याज देना पड़ता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर एक कर देते हैं तो आप का क्रेडिट का स्कोर अच्छा हो जाता है।

Read this also – Electricity kaise banti hai 

क्रेडिट कार्ड का नुकसान

हम सभी जानते हैं कि किसी चीज का जितना फायदा होता है उतना ही नुकसान भी होता है। क्रेडिट कार्ड में भी जितनी सुविधाएं मिलती है उतना ही उसके नुकसान भी हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ठीक से नहीं करते हैं तो आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ेगा।

इसका दूसरा नुकसान है कि जब आप शॉपिंग करने जाते हैं तो क्रेडिट कार्ड रहने पर आप जरूरत से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं। अगर आप किसी वस्तु की शॉपिंग करने जाते हैं और वहां रखी कोई और वस्तु आपको पसंद आ जाती है तो आप तुरंत उस वस्तु को खरीद लेते हैं। लेकिन इससे आपका क्रेडिट कार्ड का लिमिट समाप्त हो जाता है जिसके कारण आपको बाद में परेशानी आती है।

क्रेडिट कार्ड का एक और नुकसान है कि आपके पास पैसा नहीं होते हुए भी आप किसी बड़ी वस्तु की शॉपिंग कर लेते हैं और EMI चुकाते रहते हैं। जिस पर आपको ब्याज भी देना पड़ता है जिसके कारण आपको उस वस्तु की कीमत बहुत ज्यादा चुकानी पड़ती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया है। इस आर्टिकल में बताया गया है कि क्रेडिट कार्ड क्या है और क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं, इसके क्या क्या फायदे हैं और क्या क्या नुकसान हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नियम के अनुसार करते हैं तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत ही फायदे की चीज है। लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नियम के मुताबिक करते हैं तो इसकी कीमत आपको चुकानी पड़ती है। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो या राय देना हो तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं?

ans. – अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि आप कहीं शॉपिंग करने जाते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शॉपिंग कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिमिट के अनुसार पैसा खर्च कर सकते हैं जिससे बाद में चुकाना होगा। इसके अलावा कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शॉपिंग करने पर बहुत सारी छूट मिल जाती है।

Q. 2- क्रेडिट कार्ड किस माध्यम से बनाया जा सकता है?

ans. – क्रेडिट कार्ड बनाने के बहुत सारे माध्यम है जैसे कि आप अपने बैंक जाकर बनवा सकते हैं, ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर के द्वारा क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं इसके अलावा अपने क्षेत्र के एजेंट द्वारा भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

Q. 3 – क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान हैं?

ans. – क्रेडिट कार्ड रखने के यह नुकसान है कि अगर आप कहीं शॉपिंग  करने जाते हैं तो आप अपनी बजट से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं साथ ही क्रेडिट कार्ड से ज्यादा पैसे खर्च करने पर आपको ब्याज भी चुकाना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here