e-RUPI payment kya hai – जानिए e-RUPI से सम्बंधित पूरी जानकारी

0
56
e-RUPI payment kya hai

e-RUPI payment kya haiदोस्तों अगर आप डिजिटल पेमेंट करते हैं तो अपने e-RUPI का नाम जरूर सुना होगा। e-RUPI का फुल फॉर्म Electronic Prepaid System या Electronic Rupya है। यह अन्य दूसरे डिजिटल भुगतान करने के माध्यमों में से एक खास फीचर है। यह किसी भी पेमेंट करने का एक आसान संपर्क रहित तरीका है। इस माध्यम के द्वारा पेमेंट करने के लिए Personal डिटेल शेयर करने की जरूरत भी नहीं होती है और इसे आप बेसिक फोन के द्वारा भी बहुत आसानी से डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं। इसका उपयोग वह लोग भी कर सकते हैं जो स्मार्टफोन चलाने में सक्षम नहीं है या जिनके पास स्मार्टफोन मौजूद नहीं है। यह तरीका उन जगहों के लिए और भी खास है जहां पर इंटरनेट कनेक्शन ना के बराबर होता है।

e-RUPI क्या है 

 e-RUPI यूपीआई का एडवांस वर्जन है। आप इसका इस्तेमाल QR या SMS के द्वारा कर सकते हैं। इस तरीके से पेमेंट करने में अगर किसी के व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है तो उनके पास एक स्पेसपिफस एक उस अमाउंट का QR Code आएगा और जिसके पास एक नार्मल फ़ोन उसके पास एक SMS पे एक कोड आएगा।इस तरीके से इन डिजिटल पेमेंट करने में सबसे अच्छी बात है कि इसका प्रयोग स्मार्टफोन और बेसिक फोन में भी बहुत आसानी से किया जा सकता है।

 हम एक उदाहरण लेते हैं कि जैसे मान लीजिए कि सरकार किसानों को खाद्य के लिए ₹500 देना चाहती है या कोई भी अमाउंट देना चाहती है तो वह उसके लिए किसान के मोबाइल पर ₹500 का QR कोड भेज देगी और वह भारत के सभी खाद सेंटर भंडार वाले के पास वह क्यूआर कोड पहुंच जाएगा जिससे वह किसान उस qr-code का सिर्फ खाद ही खरीद सकता है इसके अलावा कुछ नहीं कर सकता है। ऐसे में यह फायदा होगा कि सरकार द्वारा जिस योजना या जिस उद्देश्य के लिए पेमेंट दिया जाएगा किसान सिर्फ उसी के लिए उस पेमेंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। यह सरकार द्वारा उठाया गया बहुत ही सराहनीय कदम है।

यह भी पढ़ें – Instagram अकाउंट कैसे बनाये 

 e-RUPI के फायदे 

इस माध्यम का सबसे बड़ा फायदा है कि इसका प्रयोग करने के लिए किसी भी स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर किसी व्यक्ति के पास कोई भी बेसिक फोन उपलब्ध है तो वह बहुत आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है। इस माध्यम से पेमेंट करने में फ्रॉड होने का डर भी नहीं रहता है।

निष्कर्ष

 हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आप e-RUPI से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here