Facebook account kaise banaye – सिर्फ 5 मिनट में अकाउंट बनायें

0
54
Facebook account kaise banaye

Facebook account kaise banaye

दोस्तों फेसबुक के बारे में कौन नहीं जानता है। यह कैसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है कि दुनिया के सभी लोग इससे परिचित हैं। फेसबुक से हम दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं तथा कई प्रकार के मनोरंजन भी कर सकते हैं। अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फेसबुक पर अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद आप पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं।

 अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि facebook account kaise banaye तो इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि फेसबुक क्या है और फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं तथा फेसबुक अकाउंट बनाने से हमें क्या-क्या फायदा होता है।

Facebook kya hai

Facebook account kaise banaye

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे ऐप द्वारा या वेबसाइट के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां आप पूरी दुनिया के लोगों से जुड़ सकते हैं और उन्हें मित्र बना सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक पर कई प्रकार के मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध है जैसे आप वीडियो देख सकते हैं, किसी भी व्यक्ति  को मित्र बना सकते हैं और उनसे chat कर सकते हैं। इसके अलावा facebook के अन्य उपयोग भी हैं जैसे आप इसके माध्यम से अपने बिजनेस को भी grow कर सकते हैं और फेसबुक की मदद से पैसा भी कमा सकते हैं।

Facebook account kaise banaye

फेसबुक अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। अगर आप फेसबुक अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं तो निश्चिंत रहें क्योंकि इस आर्टिकल की मदद से आपको फेसबुक अकाउंट बनाने के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास है कोई मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी उपलब्ध होना चाहिए। उसके बाद कुछ आसान steps को फॉलो करके फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और फेसबुक अकाउंट बनाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देते हैं जिसे फॉलो करके  कोई भी आसानी से फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

Create Facebook account (Step by Step)

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फेसबुक ऐप इंस्टॉल करें या facebook.com पर जाएं।
  • Facebook.com ओपन होने के बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना नाम लिखे।
  • अब अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालें।
  • अब आपको एक पासवर्ड बनाना होगा जो आपको याद रखना होगा।
  • अपना जन्म तिथि डालें।
  • इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें।

जैसे ही क्रिएट अकाउंट पर आप क्लिक करेंगे तब आपका फेसबुक अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट मैं अपनी प्रोफाइल फोटो अपने बारे में विवरण और अन्य जानकारियां दे सकते हैं और अपना मनचाहा मित्र  बनाना शुरु कर सकते हैं।

 फेसबुक अकाउंट बन जाने के बाद यहां बहुत सारे पोस्ट देखने को मिलेंगे जिसे आप पढ़ सकते हैं और आप खुद भी कोई पोस्ट कर सकते हैं।

Read this also – Social media ke fayde

Facebook account ke fayde

दोस्तों अगर आपके पास कोई फेसबुक अकाउंट उपलब्ध है तब आप को सबसे पहला फायदा होता है कि आप पूरी दुनिया के लोगों से जुड़ सकते हैं इसके अलावा फेसबुक पर तरह तरह के पोस्ट और वीडियो फिल्म कुत्ते हैं जिनके द्वारा अनुरंजन कर सकते हैं और तरह-तरह की जानकारियां पा सकते हैं।

 फेसबुक अकाउंट के द्वारा ना सिर्फ मनोरंजन किया जा सकता है बल्कि इसके द्वारा पैसा भी कमाया जा सकता है। आजकल लाखों लोग फेसबुक अकाउंट बनाकर फेसबुक की मदद से लाखों रुपए प्रति महीना कमा रहे हैं।

फेसबुक अकाउंट होने से आप किसी भी पोस्ट  के बारे में कमेंट कर सकते हैं और खुद भी किसी भी प्रकार का पोस्ट कर सकते हैं। फेसबुक पर पोस्ट करते समय हमेशा ध्यान देना चाहिए कि आप कोई ऐसा पोस्ट ना करें जिससे किसी व्यक्ति. समाज या जाति को ठेस पहुंचे।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने फेसबुक अकाउंट बनाने के बारे में जानकारी दी है अगर आप फेसबुक अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको ही सटका से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here