Free Ebook Apps 2022 – Top 5 apps for Reading Ebook

0
66

Free Ebook Apps 2022

दोस्तों अगर आप Ebook पढ़ने के शौकीन हैं तो आज आपको हम कुछ ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जिन पर आप आसानी से Ebook पढ़ सकते हैं। आजकल आप जानते हैं कि टेक्नॉलॉजी इतनी ज्यादा विकसित हो गई है कि एक स्मार्टफोन रहने पर ही आप दुनियाभर की सभी किताबों को अपने स्मार्टफोन पर ही पढ़ सकते हैं। यह सुविधा Ebook द्वारा संभव हो पाती है।

 आजकल टेक्नॉलॉजी बढ़ रही है और इस कारण किताबें पढ़ने का भी तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। ई बुक्स का एक और फायदा होता है कि आपको अपने स्मार्टफोन पर ही दुनिया भर की कोई भी किताब आसानी से मिल जाती है। वैसे तो Ebook पढ़ने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स और एप्लीकेशन मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ई बुक्स एप के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से Ebook पढ़ने का मजा ले सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Free Ebook Apps 2022 कौन-कौन से हैं।

Free Ebook Apps 2022

यहां हमने 5 ऐसे Ebook ऐप के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप कोई भी इबुक अपने स्मार्टफोन पर आसानी से पढ़ सकते हैं।

Amazon Kindle

Amazon Kindle को अमेजन द्वारा लॉन्च किया गया है। Amazon Kindle पर आप किसी भी e-book को बहुत आसानी से पढ़ सकते हैं। अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो Amazon Kindle आपके लिए सबसे अच्छा ऐप है क्योंकि Amazon Kindle पर दुनियाभर की सभी किताबें सभी भाषाओं में मिल जाती है इसके अलावा आप e-books के टेक्स्ट को भी आसानी से बड़ा छोटा या अपने अनुसार कर सकते हैं।

 अगर आप Amazon Kindle के द्वारा किताबें पढ़ना चाहते हैं तो इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में ज्यादा स्पेस नहीं है तो अमेजॉन किंडल की तरफ से Amazon Kindle lite वर्जन ऐप भी उपलब्ध है जो आपके स्मार्टफोन में बहुत ही कम स्पेस लेता है और सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाती है।

 Amazon Kindle पर आप एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं इसके साथ ही किसी पॉइंट को नोट कर सकते हैं हाईलाइट कर सकते हैं और बुकमार्क कर सकते हैं। Amazon Kindle के द्वारा आप कुछ इबुक्स को फ्री में पढ़ सकते हैं लेकिन ज्यादा इबुक्स पढ़ने के लिए आप सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

ReadEra

RedEra भी ई बुक पढ़ने के लिए एक बहुत ही अच्छा ऐप है लेकिन इस एप्स में कोई भी इनबिल्ट स्टोर नहीं है जहां से आप ई बुक्स खरीद सकें। इस ऐप की मदद से यह बुक पढ़ने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी पड़ती है। इस ऐप में भी बुक पढ़ने के लिए सभी फीचर्स दिए गए हैं जैसे आप टेक्स्ट को बड़ा छोटा कर सकते हैं, नाइट मॉड, हाईलाइट और सभी फॉर्मेट की Ebooks को यह ऐप सपोर्ट करता है।

Juggernaut

इस ऐप पर आप ज्यादातर भारतीय किताबों को पढ़ सकते हैं। इस ऐप में आपको बहुत सारे इंडियन राइटर की किताबें मिल जाती है जो अन्य ऐप में ज्यादातर देखने को नहीं मिलती है। इसके अलावा इस ऐप में कविता छोटी-छोटी कहानियां और नवल से इत्यादि पढ़ने को मिल जाते हैं। अगर आप और ज्यादा किताबों को पढ़ना चाहते हैं तो आप डिजिटल माध्यम से बहुत सारी किताबों को खरीद कर पढ़ सकते हैं। इस ऐप पर ज्यादातर किताबें फ्री है लेकिन अगर आपको कुछ प्रॉब्लम किताबें पढ़नी है तो आप उनके लिए कुछ पेमेंट देकर उन्हें खरीद सकते हैं। यह प्ले स्टोर में मौजूद है जहां से आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

StortTell

अगर आपको ऑडियो किताबें पढ़ने का शौक है तो यह आपके लिए बहुत ही बेहतर साबित हो सकता है। अगर आप किताबें खुद से भी पढ़ना चाहते हैं तो इस ऐप पर आपको बहुत सारी बुक्स की सुविधा मिल जाती है। इस ऐप पर किताबें पढ़ने के लिए आपको सबसे पहले सब्सक्रिप्शन लेना होगा उसके बाद आपको दुनिया भर की बहुत सारी किताबें उपलब्ध हो जाएगी। इस ऐप पर आप सभी भाषाओं में इबुक्स पढ़ सकते हैं। अगर आपको इस ऐप पर यह बुक  पढ़ना है तो आप फ्री ट्रायल भी ले सकते हैं और अच्छा लगे तो इसके लिए पेमेंट भी कर सकते हैं।

Pocket Book Reader

यह भी यह बुक पढ़ने के लिए बहुत ही पॉपुलर ऐप है। आप इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप पर यह बुक्स पढ़ने की बहुत ही आसान सुविधा दी गई है और इंटरफ़ेस बहुत अच्छा है। इस ऐप पर आप सभी भाषाओं की Ebooks पढ़ सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि अगर आपको ई बुक्स पढ़ने का शौक है तो आप हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल  को पढ़कर ई बुक्स एप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप ही साथ तब से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here