Free Laptop Yojana 2022: फ्री लैपटॉप योजना के लिए इस तरह आवेदन करें

0
49
free laptop yojana 2022

Free Laptop Yojana 2022: फ्री लैपटॉप योजना के लिए इस तरह आवेदन करें

हमारे देश में छात्रों के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं और सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है। एक ऐसी योजना भारत के छात्रों के लिए लाई गई है जिसमें छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा जी हां आपने सही सुना आप भी सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रथम श्रेणी अंक प्राप्त करना होगा या 65% से अधिक अंक प्राप्त करना होगा।

अगर आपने भी इस साल बोर्ड एग्जाम में प्रथम श्रेणी अंक प्राप्त किया है तो आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना 2022 के बारे में पूरी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं।

 फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आपका यह जरूरी नहीं है कि यह एक ही राज्य में दिया जाएगा। अगर आपने भारत के किसी भी राज्य से बोर्ड एग्जाम पास किया है तो फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप india.gov.in विजिट कर सकते हैं।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रथम श्रेणी अंक प्राप्त किए हैं और लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निम्न डॉक्यूमेंट उपलब्ध करवाना होगा।

आधार कार्ड

 अंक प्रमाण पत्र

 निवास प्रमाण पत्र

 बैंक पासबुक

 पासपोर्ट साइज फोटो

 मोबाइल नंबर

 ईमेल आईडी

फ्री लैपटॉप योजना के लिए इस तरह आवेदन करें

अगर आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए है अगर आप किसी अन्य राज्य के विद्यार्थी हैं तो आप अपने राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किसी स्टेप्स को फॉलो कर के आवेदन कर सकते हैं।

 उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइ http://upcmo.up.nic.in/ पर विजिट करें।

जैसे ही आप वेबसाइट ओपन करेंगे आपके सामने होम पेज खुल जाएगा और फ्री लैपटॉप योजना का विकल्प दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना है।

 इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा और वहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है।

 सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा।

 आवेदन स्वीकृत होने के कुछ दिनों के बाद फ्री लैपटॉप योजना के तहत आपको लैपटॉप दिया जाएगा।

Read this also – Best food order apps

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here