Freelancer Ke kya benefit hai – जानिए पूरी जानकारी 2022

2
141
freelancing

Freelancer ke kya benefit hai

हम सभी जानते हैं कि आजकल बेरोजगारी कितनी बढ़ गई है। आजकल लाखों युवा बेरोजगार बैठे हैं क्योंकि उनके पास कोई रोजगार नहीं है और जब से कोरोना महामारी आई है तब से बेरोजगार युवाओं की संख्या दोगुनी हो गई है। आजकल कई युवा इंटरनेट पर पैसा कमाने के तरीके की तलाश करते रहते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट की अच्छी नॉलेज है और आप पढ़े लिखे हैं तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बहुत से तरीके उपलब्ध हैं उनमें से एक है फ्रीलांसिंग। आजकल फ्रीलांसिंग मदद से लोग अपनी नॉलेज के मुताबिक पैसा कमा रहे हैं।

अगर आप भी एक बेरोजगार युवा हैं और इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों को तलाशने के लिए आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि आज हम पैसा कमाने के कैसे तरीके के बारे में बात करेंगे जिससे आप अपने घर में रहकर भी कर सकते हैं और अपनी नॉलेज के मुताबिक पैसा कमा सकते हैं। आज हम फ्रीलांसिंग के बारे में आपको बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी नॉलेज के मुताबिक अपने घर से हैं काम करके पैसा कमा सकते हैं।

आजकल जिन युवाओं के पास रोजगार नहीं है वह फ्रीलांसिंग की मदद से बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप भी फ्रीलांसिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तो आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि फ्रीलांसिंग क्या है?

Freelancer kaise ban sakte hain

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप अपनी नॉलेज के मुताबिक काम की तलाश कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से जुड़ने के बाद आपको कई सारे क्लाइंट मिलेंगे जो आपको कॉन्ट्रैक्ट देंगे और आपको उनके लिए काम करना होगा और इसके बदले में वह आपको आपके काम के मुताबिक पैसा देंगे। इस काम को करने वाले व्यक्ति को फ्रीलांसर कहा जाता है। इस काम को करने वाला व्यक्ति किसी कंपनी का स्टाफ या कर्मचारी नहीं होता है बल्कि वह एक सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति होता है।

इस प्लेटफार्म से जुड़ने के बाद आप अपनी नॉलेज के अनुसार अपने क्लाइंट को सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। फ्रीलांसर एक व्यक्ति भी हो सकता है और एक कंपनी भी, यानी आप खुद भी उस काम को कर सकते हैं या कुछ लोगों की टीम बनाकर भी उस काम को कर सकते हैं। इसके बदले में काम हो जाने के बाद आपके क्लाइंट आपको उस काम का पैसा देते हैं।

यह भी पढ़ें – बैक लिंक के क्या फायदे हैं

फ्रीलांसिंग की सुविधाएं

freelance

अगर आप फ्रीलांसिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि एक फ्रीलांसर को क्या-क्या सुविधाएं प्राप्त होती है।

  • आप फ्रीलांसर की वेबसाइट पर जाकर अपना एक प्रोफाइल बना सकते हैं और उस प्रोफाइल में अपने अनुभव के बारे में विवरण दे सकते हैं। जिससे आपके क्लाइंट देखेंगे और आपका प्रोफाइल अच्छा रहेगा तो क्लाइंट आपको आपकी नॉलेज के अनुसार कांटेक्ट देंगे।
  • ऑनलाइन फ्रीलांसिग में यह फायदा है कि आप हजारों क्लाइंट से ऑनलाइन मिल सकते हैं और उनसे कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं।
  • इस प्लेटफार्म की मदद से आप सुरक्षित तरीके से पैसा लेन देन कर सकते हैं।
  • एक फ्रीलांसर को सबसे बड़ा फायदा है कि वह अपने घर पर रहकर ही काम कर सकते हैं और जितने समय चाहे उतने समय काम कर सकते हैं।
  • फ्रीलांसिंग के क्या-क्या फायदे हैं
  • यहां पर फ्रीलांसिंग के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है अगर आप फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपको यह सभी फायदे होंगे।
  • इसमें सबसे बड़ी सुविधा है कि आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • फ्रीलांसिंग की शुरुआत आप कभी भी कर सकते हैं इसके लिए कोई भी नियम नहीं है।
  • फ्रीलांसिंग करने के लिए सिर्फ आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए अगर आपके पास यह सभी चीजें हैं तो आप कभी भी इस काम को शुरू कर सकते हैं।
  • आप अपने घर से भी और अपने समय के मुताबिक इस काम को कर सकते हैं।
  • आप अपनी नॉलेज के अनुसार क्लाइंट की तलाश खुद कर सकते हैं।
  • इस काम को करने के साथ-साथ आप कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं।
  • अगर आप ए क स्टूडेंट हैं या कोई नौकरी करते हैं फिर भी आप अपनी समय के अनुसार इस काम को कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग के क्या क्या नुकसान हैं

हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं आपका क्या आपने फ्रीलांसर के फायदों के बारे में जान लिया है तो बाबा को बताते हैं कि एक फ्रीलांसर को क्या-क्या नुकसान हो सकता है। अगर आप कोई दूसरा काम नहीं करते हैं और आप फ्रीलांसिंग के ऊपर ही निर्भर हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जानना चाहिए।

  • शुरुआत में जब आप फ्रीलांसिंग की शुरुआत करेंगे तो आपको क्लाइंट नहीं मिलेंगे उन्हें ढूंढने में आपको काफी परेशानी होगी।
  • अगर आप इस काम की शुरुआत करते हैं तो आपको प्रोजेक्ट मिलेंगे या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है।
  • जब आप इस काम की शुरुआत करेंगे तब आपको बहुत सारे कंपीटीटर्स भी मिलेंगे जिनके साथ आपको कंपटीशन करना पड़ सकता है।
  • इस काम की शुरुआत करने के लिए आपका प्रोफाइल या पोर्टफोलियो बहुत अच्छा होना चाहिए क्योंकि यहां हजारो फ्रीलांसर पहले से मौजूद होते हैं।
  • इस काम की शुरुआत करने के बाद आपको अपना नॉलेज लगातार बेहतरीन करते रहना होगा तभी आप इस प्लेटफार्म से जुड़े रह सकते हैं।

फ्रीलांसिंग की कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट

यहां पर हमने कुछ मुख्य वेबसाइट के बारे में बताया है आप इन वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाकर इस काम को शुरू कर सकते हैं तो आइए जानते हैं वह कौन-कौन से मुख्य वेबसाइट हैं।

  • Truelancer
  • Fiverr
  • Guru
  • Peopleperhour
  • Worknhire.com
  • Upwork
  • 99 designs

फ्रीलांसिंग मे किस तरह के जॉब उपलब्ध होते है

फ्रीलांसिंग मैं तरह-तरह के जॉब उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप अपनी नॉलेज के अनुसार कर सकते है।

  1. Photo editing
  2. Logo design
  3. Programming
  4. Data entry
  5. Vedio editing
  6. Content writing
  7. SEO
  8. Music
  9. App development
  10. Animation
  11. Telemarketing

फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपके पास क्या-क्या उपलब्ध होना चाहिए

फ्रीलांसिंग की शुरुआत करने के लिए आपके पास जो चीजें चाहिए वह सभी के पास उपलब्ध होती है इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन लैपटॉप और इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होना चाहिए इसमें सबसे जरूरी बात है कि आपके पास उस वर्क की अच्छी नॉलेज होना चाहिए जिससे के माध्यम से आप फ्रीलांसिंग की शुरुआत करने वाले हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने का तरीका

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नॉलेज को पहचानना होगा। इसके बाद फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना बेहतर प्रोफाइल बनाना होगा और पोर्टफोलियो तैयार करना होगा। इसके बाद आप अपनी नॉलेज के अनुसार प्रोजेक्ट की तलाश कर सकते हैं। अपनी प्रोफाइल और पोर्टफोलियो बनाने के बाद आपको इंतजार करना होगा। जिसके बाद क्लाइंट आपसे संपर्क करेंगे और आपको प्रोजेक्ट देंगे। जिसके बाद आपको उस प्रोजेक्ट को पूरा करना और प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद क्लाइंट आपको पेमेंट देंगे और आपके प्रोजेक्ट की फीडबैक भी देंगे ताकि आपका प्रोफाइल और पोर्टफोलियो और ज्यादा बेहतर हो।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि अगर आप बेरोजगार हैं और आपके पास अच्छी नॉलेज है तो आप फ्रीलांसिंग की मदद से घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

FAQ

Q. – फ्रीलांसर के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

ans. – एक फ्रीलांसर बनने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है बस आपके पास नॉलेज होनी चाहिए।

Q. – फ्रीलांसर बनकर हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

ans. – अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल है तो आप फ्रीलांसर बनकर प्रति महीना ₹40000 से लेकर ₹50000 तक घर बैठे कमा सकते हैं।

Q. 3 –   फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए हमारे पास क्या-क्या उपलब्ध होना चाहिए?

ans. – फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपके पास कोई स्मार्टफोन और कंप्यूटर उपलब्ध होना चाहिए इसके साथ ही एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी उपलब्ध होना चाहिए।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here