Gaon me rahkar paisa kaise kamaye – Best Business 2022

0
84
गाँव में पैसा कैसे कमाए

Gaon me rahkar paisa kaise kamaye

हम सभी जानते हैं कि आजकल बेरोजगारी कितनी ज्यादा बढ़ गई है और जब से कोरोनावायरस आया है तब से बेरोजगार लोगों की संख्या और ज्यादा बढ़ गई है। आजकल गांव से हजारों लोग पैसा कमाने के लिए शहर जाते हैं लेकिन कोरोना महामारी के बाद आप लोग शहर जाना भी पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वह कोरोना त्रासदी को देख चुके हैं। अब लोगों को डर लगने लगा है कि अगर फिर से कोरोनावायरस का कहर आया तो पहले जैसी स्थिति हो जाएगी।

आजकल ज्यादातर लोग सोचते हैं कि की तरह गुजर बसर कर के हम गांव में ही रहेंगे। लेकिन आज का जमाना डिजिटल जमाना है और आजकल बिजली और इंटरनेट की सुविधा भारत के कोने कोने में उपलब्ध है। आपको पता होगा कि आजकल अगर आपके पास थोड़ी सी भी नॉलेज है तो आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी कई रोजगार हैं जो आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं।

वैसे तो भारत की शिक्षा दर बढ़ती ही जा रही है। लेकिन आज भी कुछ लोग अशिक्षित हैं। ऐसे लोगों को अक्सर पैसा कमाने के लिए शहर जाना पड़ता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे बिना पढ़ा लिखा आदमी भी कर सकता है और अगर आप पढ़े लिखे हैं और इंटरनेट का नॉलेज है तो भी आप गांव में रहकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और उन तरीकों के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से आप गांव में रहकर भी पैसा कमा सकते हैं।

Gaon me rahkar paisa kaise kamaye

gaon me paisa

यहां पर हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं इनमें से कुछ तरीके ऐसे हैं जिनमें आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जबकि कुछ तरीके ऐसे हैं जिसमें आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी।

यूट्यूब चैनल के द्वारा

आजकल इंटरनेट की सुविधा हमारे देश के कोने कोने में उपलब्ध है और हर कोई व्यक्ति आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और यूट्यूब पर वीडियो भी देखता है। लेकिन अगर इस यूट्यूब का इस्तेमाल आप सही से करना जाने तो आप यूट्यूब की मदद से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आप जिस क्षेत्र में अच्छी नॉलेज रखते हैं उस टॉपिक पर ही वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और उससे आपको पैसा मिलेगा। अगर आप अपनी वीडियो में सही जानकारी देंगे तो इससे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे और आपको पैसा कमाने का मौका मिलेगा। अगर आप पढ़े लिखे नहीं हैं तो आपके पास जो भी रूचि है उसी के ऊपर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाना नहीं आता है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें यहां से आप यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Freelacing kya hai

ब्लॉगिंग के द्वारा

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आप लिखने में रुचि रखते हैं इसके अलावा आपके पास इंटरनेट की अच्छी नॉलेज है तो आप गांव में रहकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आजकल के इस डिजिटल दुनिया में अगर किसी के पास इंटरनेट की अच्छी नॉलेज है और वह पढ़ा लिखा है तो वह गांव में रहकर भी पैसा कमा सकता है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको उस टॉपिक को चुनना होगा जिसमें आपको अच्छी नॉलेज है और जिस टॉपिक में आपकी अच्छी रूचि है। सबसे पहले आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा और उस पर आर्टिकल लिखना होगा। आर्टिकल लिखने के बाद आप इसे गूगल पर पब्लिक कर सकते हैं। जहां लोग आपके आर्टिकल को पड़ेंगे जिससे आपको पैसा मिलेगा। अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट कैपेसिटी नहीं है तो आप फ्री ब्लॉगिंग भी स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए आप blogger.com से शुरुआत कर सकते हैं।

ऑनलाइन सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर

ऑनलाइन सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर में आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि ग्रामीण लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं के लिए अक्सर शहर जाना पड़ता है। लेकिन अगर आप गांव क्षेत्र में ही कोई ऑनलाइन सेंटर खोलते हैं तो आप लोगों का ऑनलाइन कोई भी काम कर सकते हैं जिससे आपको पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर भी आप गांव में ही रह कर पैसा कमा सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र बैंक का छोटा रूप होता है जिसमें आप लोगों का बैंकिंग से संबंधित सभी काम कर सकते हैं। इसके अलावा सभी डिजिटल सेवाओं का लाभ लोगों तक पहुंचा सकते हैं। जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुर्गी या मछली पालन करके

गाँव

कई लोग सोचते हैं कि सिर्फ पढ़े लिखे लोग ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और बिना पढ़े लिखे लोग सिर्फ मजदूरी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप मुर्गी पालन या मछली पालन करके भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको शुरुआत में पूंजी लगाने की जरूरत पड़ेगी। अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मुर्गी फॉर्म बनाना होगा और अगर आप मछली पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक तालाब खुदवाने की जरूरत पड़ेगी और आप मछली पालन शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय के लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

स्टूडियो खोल कर

अगर आपको फोटोग्राफी में अच्छी नॉलेज है तो आप एक फोटो स्टूडियो खोल कर भी पैसा कमा सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक कैमरा, कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूरत पड़ेगी। आप अपने स्टूडियो में फोटोग्राफी के अलावा शादी कार्ड छापना, स्क्रीन प्रिंटिंग और ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लोगों को दे सकते हैं जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

जनरल स्टोर खोलकर

आप जनरल स्टोर खोल कर भी गांव में रहकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए शुरुआत में आपको पूंजी लगाने की जरूरत पड़ेगी। आप एक जनरल स्टोर खोल सकते हैं जिसमें सभी खाने पीने के सामान, रोजमर्रा की चीजें, दूध दही इत्यादि बेच सकते हैं। अगर आपके पास शुरुआत में कम पूंजी है तो आप कम चीजों के साथ जनरल स्टोर खोल सकते हैं और धीरे-धीरे पूंजी लगाकर अपने स्टोर को बड़ा कर सकते हैं। इससे भी आप गांव में रहकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Read This also – Mobile shop kaise khole

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको बताया है कि अगर आप गांव में ही रहे कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए तरीकों से अपनी जानकारी के अनुसार काम शुरू करके पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

FAQ

Q. 1 – मुर्गी या मछली पालन शुरू करने में शुरुआत में कितना खर्च आता है?

ans. – मुर्गी या मछली पालन शुरू करने में आपको  शुरुआत में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है जिसमें आपको 2 से 3 लाख रुपए खर्च करना पड़ता है

Q. 2 – फोटो स्टूडियो से प्रति महीना कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ans. – अगर आपका फोटो स्टूडियो किसी ऐसी जगह है जहां जनसंख्या ज्यादा है तो आप प्रति महीने ₹40000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते हैं।

Q. 3 – बिना पढ़े लिखे लोग गांव में पैसा कमा सकते हैं या नहीं?

ans. – गांव में रहकर कोई भी व्यक्ति पैसा कमा सकता है चाहे वह पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो।  वह अपने स्किल के अनुसार कोई भी रोजगार शुरू कर सकता है और पैसा कमा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here