Insurance ke kya fayde hain – जानिए बीमा के बारे में पूरी जानकारी

1
74
insurance

Insurance ke kya fayde hain

आजकल इंश्योरेंस किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत काम की चीज हो गई है। अगर किसी व्यक्ति के यहां अप्रिय घटना हो जाती है उस समय इंश्योरेंस बहुत काम आता है। इंश्योरेंस करवाने पर आप अपने जीवन के किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। आजकल इंश्योरेंस की सुविधा सभी क्षेत्रों में हो गई है। इसमें आप अपने घर, कार, परिवार, हेल्थ, और ट्रैवल इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

अगर आप भी इंश्योरेंस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हमने इस आर्टिकल में इंश्योरेंस के बारे में और इंश्योरेंस के क्या-क्या फायदे हैं इसके बारे में विवरण किया है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि इंश्योरेंस क्या है?

Insurance क्या है

Insurance ke kya fayde hain

इंश्योरेंस का दूसरा मतलब होता है बीमा। बीमा एक फारसी शब्द है। बीमा का मतलब होता है जिम्मेदारी लेना।

इंश्योरेंस हमारे जीवन के लिए एक ऐसी व्यवस्था होती है जिसमें एक इंश्योरेंस कंपनी आपको किसी दुर्घटना या बीमारी या किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान होने के बाद उसकी भरपाई करता है या उसकी मुआवजा देने की गारंटी देता है।

आजकल इस भीड़ भाड़ वाले दुनिया में किस व्यक्ति को कब और क्या हो जाए यह कोई नहीं जानता है। लेकिन अगर आपके पास इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध है तो यह आपके मुसीबत में पड़ने पर काम आ सकती है।

आजकल इंश्योरेंस करवाने के लिए बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियां उपलब्ध है जो आपको सभी तरह के इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। इन सभी कंपनियों का बीमा प्लान अलग अलग होता है। अगर आप कोई इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इन सभी कंपनियों के प्लान की जांच पड़ताल कर लेना चाहिए कि कौन सी कंपनी हमें बेहतर सुविधा उपलब्ध करवा रही है और किस प्लान से हमें बेहतर फायदा होगा। कई लोग जब इंश्योरेंस करवाते हैं तब बिना सोचे समझे ही किसी कंपनी से बीमा करवा लेते हैं और इसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है।

इंश्योरेंस एक सुरक्षित तरीका है जिसके माध्यम से आपके परिवार को जो आप पर निर्भर है उसे आपके साथ कोई दुर्घटना होने पर आर्थिक मदद मिलती है। अगर किसी कारण आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं या आप की असामयिक मृत्यु हो जाती है या कोई दुर्घटना हो जाती है और आप को बड़ा नुकसान हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको आर्थिक समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। अब हम आपको बताते हैं कि इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं और इन के क्या-क्या फायदे हैं।

इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं

insurance

आजकल सभी क्षेत्रों में इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध है। यहां हमने कुछ मुख्य इंश्योरेंस के बारे में बताया है।

  • Health Insurance
  • Vehicle Insurance
  • Home Insurance
  • Life Insurance
  • Travel Insurance
  • Corp and Farmer Insurance
  • Mobile Insurance
  • Health Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि आजकल कब किस व्यक्ति को क्या हो जाए यह कोई नहीं जानता है। वर्तमान में हमने क्रोना वायरस जैसे महामारी को देखा जिसके बारे में पहले किसी को नहीं पता था और अचानक ऐसी महामारी आई कि लाखों लोग इसकी चपेट में आ गए। ऐसे में अगर आपके पास इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध है तो आप अपने मेडिकल और सर्जिकल खर्चे को नियोजित कर सकते हैं।

इंश्योरेंस की सुविधा बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई ले सकता है। इंश्योरेंस करवाने वाले व्यक्ति को उसके बीमार होने पर या किसी दुर्घटना होने पर या किसी गंभीर स्थिति में सभी मेडिकल खर्च इंश्योरेंस कंपनी देती है। इसके अलावा ऑपरेशन का खर्च, अस्पताल का खर्च और दवाइयों का खर्च भी इंश्योरेंस कंपनी देती है। लेकिन इसके लिए आपको कोई अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस लेना होगा। हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय उनके नियम को जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें – फ्रीलांसर क्या होता है

Accident Insurance

दुर्घटना बीमा का सबसे बड़ा फायदा होता है कि अगर आपके साथ किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है तो आपको कोई भी खर्च उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप जिस कंपनी से भी दुर्घटना बीमा करवाते हैं वह कंपनी आपका सारा खर्च उठाती है। यह बीमा सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी होती है। दुर्घटना बीमा में सभी कंपनियों की नियम और शर्तें होती है इसीलिए जब भी आप दुर्घटना बीमा ले तो उनके सभी नियम और शर्तों को जरूर पढ़ें।

Home Insurance

कोई साधारण व्यक्ति अपने जीवन में एक बार ही अपनी मेहनत की कमाई से घर बनाता है। अगर किसी प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य कारणों से उसके घर को छति हो जाए तो उस व्यक्ति के लिए दोबारा घर बनाना नामुमकिन होता है। इसीलिए आप जब भी घर बनाते हैं तो साथ-साथ घर का इंश्योरेंस भी करवाना चाहिए। इस इंश्योरेंस में आपके घर का स्ट्रक्चर और आपके घर के सामान के अनुसार एक पॉलिसी बनाई जाती है। अगर आपने अपने घर का इंश्योरेंस करवाया है तो कभी भी भूकंप बाढ़ या किसी आगजनी में आपके घर को क्षति होती है तो इस क्षति की सारी भरपाई बीमा कंपनी करती है।

Farmer and Crop Insurance

आजकल मौसम कब बदल जाए यह कोई नहीं जानता है और अगर आप एक किसान हैं और आप खेती पर निर्भर हैं तो आपके लिए यह बहुत बड़ी समस्या है। क्योंकि अचानक मौसम खराब होने से किसान के फसल को बहुत नुकसान होता है। लेकिन इसका भी समाधान उपलब्ध है। किसानों के लिए भी फसल और किसान बीमा उपलब्ध है। जिसके अंतर्गत अगर आपके फसल को नुकसान होती है तो आपने जिस इंश्योरेंस कंपनी से फसल और किसान बीमा करवाया है वह इंश्योरेंस कंपनी आपके सभी नुकसान की भरपाई करती है। इसीलिए अगर आप एक किसान है और खेती पर निर्भर है तो इस इंश्योरेंस को जरूर लें।

Travel Insurance

अगर आप ट्रैवलिंग करते हैं या अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने की प्लानिंग करते हैं तो ऐसे में आपको ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। उस ट्रैवल दौरान अगर आपके साथ कोई समस्या होती है या किसी प्रकार की दुर्घटना, फ्लाइट देर होना, फ्लाइट कैंसिल होना जैसी परिस्थितियों में इंश्योरेंस कंपनी आप के नुकसान का पूरा खर्च अदा करती है। इसीलिए किसी भी ट्रेवल के दौरान इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए।

निष्कर्ष

आज की इस आर्टिकल में हमने आपको इंश्योरेंस के बारे में बताया है। आशा करता हूं कि आप समझ पाए होंगे इंश्योरेंस क्या होता है और इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आपने कमेंट कर सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – किसी व्यक्ति के दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर उसके बीमा की राशि किसे दी जाती है?

ans. – अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी धारक है और किसी कारणवश उसकी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उस बीमा की राशि उसके नामित व्यक्ति को दी जाती है। वह नामित व्यक्ति बीमा करवाते समय रजिस्टर्ड करवाया जाता है।

Q. 2 – इंश्योरेंस लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ans.इंश्योरेंस करवाते समय ध्यान देना चाहिए कि  उस इंश्योरेंस से हमें किस तरह का फायदा होगा और वह बीमा कंपनी सरकार के पास रजिस्टर्ड है या नहीं है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here