ITC Franchise kaise shuru kare – Best Business 2022

0
117
itc franchise

ITC Franchise kaise shuru kare

आजकल बढ़ती बेरोजगारी के कारण हर किसी को जॉब मिलना संभव नहीं है लेकिन आप एक बिजनेस खोल कर भी जॉब से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जॉब करने से ज्यादा बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि किसी जॉब में फिक्स सैलरी दी जाती है। वहीं बिजनेस में आप अपनी मेहनत और अपनी पूंजी के अनुसार बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। भारत में जनसंख्या बहुत ज्यादा है और अगर हम मेहनत और लगन से किसी अच्छे बिजनेस की शुरुआत करें तो वह सफल हो सकता है। क्योंकि जहां लोगों की जनसंख्या अधिक होगी वहां चीजों की आवश्यकता भी ज्यादा पड़ेगी।

वैसे तो कई तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप ITC distributorship जैसे बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इसकी मदद से भी आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ITC distributorship के बारे में पूरी जानकारी देंगे इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ITC distributorship क्या है

itc

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप बिजनेस को शुरू करने के तरीकों के बारे में जानने से पहले आपको आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के बारे में जानकारी होना जरूरी है

इसका पूरा नाम आईटीसी लिमिटेड कंपनी है जो भारत में बहुत तेजी से विकसित हुआ है। वर्तमान में आईटीसी लिमिटेड 5 तरह के बिजनेस उपलब्ध करवाती है जिनमें FMCG hotel, Paper board, Agribusiness, Hotel, Paper and Packaging है। वर्तमान में भारत में FMCG का 12% शेयर है।

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर से बिजनेस के अंतर्गत आपको आईटीसी के प्रोडक्ट्स को बेचना होता है। आपको आईटीसी कंपनी से प्रोडक्ट लेना होता है और उस प्रोडक्ट को छोटे छोटे व्यापारियों या रिटेल में बेचना होता है। इसके बदले कंपनी से आपको मार्जिन मिलता है यह मार्जिन इस बात पर डिपेंड करता है कि आपने कौन सा प्रोडक्ट बेच रहे हैं और कितनी मात्रा में बेच रहे हैं। अगर आप वर्तमान में आईटीसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि आईटीसी प्रोडक्ट के ऊपर लोगों को बहुत विश्वास है और आईटीसी प्रोडक्ट की वैल्यू भी बहुत ज्यादा है।

आईटीसी के अंतर्गत कौन से प्रोडक्ट से आते हैं

itc

आईटीसी के अंतर्गत बहुत सारे प्रोडक्ट से आते हैं जिम प्रोडक्ट का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। इसके अंतर्गत साबुन, शैंपू, मसाले और नमक के अलावा और भी बहुत सारे प्रोडक्ट होते हैं नीचे इन प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Beauty Products – ब्यूटी प्रोडक्ट के अंतर्गत शैंपू, साबुन, बॉडी लोशन, परफ्यूम और क्रीम जैसे प्रोडक्ट आते हैं जिनका बाजार में बहुत प्रचलन है।

FOOD – इसके अंतर्गत नमक, बिस्कुट, चॉकलेट, स्नैक्स, नूडल्स, पास्ता, बिंगो टेढ़े मेढ़े, मसाले जैसे प्रोडक्ट का उत्पादन आईटीसी द्वारा किया जाता है।

इन प्रोडक्ट के अलावा आईटीसी द्वारा और भी बहुत सारे प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाता है जैसे कॉपी, पेन, पेंसिल, माचिस और अगरबत्ती जैसे प्रोडक्ट का भी उत्पादन आईटीसी लिमिटेड द्वारा किया जाता है।

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले सकते हैं

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आईटीसी की ऑफिशल वेबसाइट www.itcportal.com पर आवेदन करना होता है। आईटीसी की वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अप्लाई फॉर्म को भरना होता है। जिसमें आपसे आपकी पर्सनल डिटेल के अलावा कुछ और जानकारियां भी मांगी जाती है। इसके अंतर्गत आपसे पूछा जाता है कि आप वर्तमान में क्या करते हैं, आपकी इन्वेस्टमेंट कैपेसिटी कितनी है और आपके क्षेत्र की जनसंख्या कितनी है। इन सभी डिटेल्स को सही-सही भरने के बाद आपको सबमिट करना होता है। अगर आपका फॉर्म सबमिट हो जाता है इसके कुछ दिनों के बाद आईटीसी लिमिटेड के अधिकारियों से संपर्क करते हैं और आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दिया जाता है।

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर के लिए आप आईटीसी की ऑफिशियल ईमेल के द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आइटीसी की ऑफिशियल ईमेल में अपनी सभी जानकारियां और सभी डाक्यूमेंट्स को कंपनी को ईमेल के द्वारा भेजना होगा। इमेल प्राप्त होने के बाद आईटीसी लिमिटेड के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं।

जब आपसे आईटीसी लिमिटेड के अधिकारी संपर्क करते हैं उस समय वह आपको सभी जानकारियां बताएंगे कि आपको आगे क्या-क्या करना है। उस समय आपको बता देंगे कि आपके क्षेत्र के लिए डिस्ट्रीब्यूटरशिप उपलब्ध है या नहीं है क्योंकि इसके लिए कई नियम होते हैं। अगर आपके क्षेत्र में पहले से कोई आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर से उपलब्ध होगा तो आपको नहीं मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें – Gaon me paisa kaise kamaye

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर लेने के लिए क्या क्या योग्यता है

वैसे तो बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा योग्यताओं की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप किसी बड़ी कंपनी से कोई फ्रेंचाइजी लेते हैं या किसी कंपनी के माध्यम से कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उस कंपनी के कुछ नियम होते हैं जिन्हें आप को पालन करना होता है तभी वह कंपनी आपको बिजनेस शुरू करने की अनुमति दे सकती है। आइए जानते हैं आईटीसी डिसटीब्यूटरशिप शुरू करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं हैं।

  • आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर फिर शुरू करने के लिए आप की उम्र कम से कम 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए इससे कम उम्र वाले व्यक्ति को आईटीसी लिमिटेड बिजनेस शुरू करने की अनुमति नहीं देती है।
  • आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर फिर शुरू करने के लिए आपके पास इन्वेस्टमेंट कैपेसिटी अच्छी होनी चाहिए इसके लिए कम से कम आपके पास ₹500000 से लेकर ₹1500000 तक इन्वेस्टमेंट कैपेसिटी होना चाहिए।
  • आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर शुरू करने के लिए आपके पास जगह उपलब्ध होना चाहिए। जिसके लिए 150 से 200 स्क्वायर फीट ऑफिस के लिए जमीन और 1500 से 2000 स्क्वायर फीट स्टोर रूम के लिए जगह होना चाहिए।
  • आपके पास कोई वाहन उपलब्ध होनी चाहिए क्योंकि प्रोडक्ट के डिलीवरी के लिए किसी वाहन का होना जरूरी होता है। इसमें आपके पास मिनी ट्रक या पिकअप बैन जैसे वाहन होना जरूरी है।
  • आपके पास आपके सभी डाक्यूमेंट्स कंप्लीट होनी चाहिए और जिस जगह पर आप आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर खोल रहे हैं उस जमीन का एग्रीमेंट पेपर भी तैयार होना चाहिए।
    आपके पास जीएसटी नंबर उपलब्ध होना जरूरी है।

आईटीसी प्रोडक्ट में हमें कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा

आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के अंतर्गत अलग-अलग प्रोडक्ट की अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन होती है। जिस समय आप कंपनी में आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन करेंगे तो वहां से आपको एक प्रोडक्ट लिस्ट मिलेगा जिसमें आप सभी प्रोडक्ट का प्रॉफिट मार्जिन देख सकते हैं। अगर हम आईटीसी डिसटीब्यूटर शिप के प्रोडक्ट की एवरेज मार्जिन देखें तो इसमें आपको लगभग 5% से 10% तक मार्जिन मिलता है। लेकिन यह अलग-अलग प्रोडक्ट्स का अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन होता है। अगर आप प्रॉफिट मार्जिन की जानकारी लेना चाहते हैं तो आईटीसी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इसकी जानकारी ले सकते हैं। आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर खोलने के बाद आपकी प्रॉफिट प्रति महीना ₹2 लाख से लेकर ₹5 लाख तक हो सकती है।

आईटीसी लिमिटेड की ऑफिस और हेल्पलाइन नंबर

ऑफिस – Virginia House, 37 J. L. Nehru road, Kolkata, West Bengal, 700071

Helpline Number- +91-33-22889371

CIN number- L16005WB1910PLC001985

महत्वपूर्ण बातें

अगर आप आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप जैसे बिजनेस को शुरू करने जा रहे हैं तो हमेशा ध्यान दें कि आप आईटीसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर ही आवेदन करें क्योंकि आईटीसी लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलती-जुलती कुछ फेक वेबसाइट भी आईटीसी डिसटीब्यूटर शिप देने का वादा करती है लेकिन यह लोगों से सिर्फ ठगी करती है। ऐसे कई वेबसाइट गूगल पर उपलब्ध हैं अगर आवेदन करने के बाद आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर के लिए आपसे कोई पेमेंट की डिमांड करता है तो कभी भी किसी को ऑनलाइन पेमेंट ना दे वह फ्रॉड व्यक्ति हो सकता है। आप आईटीसी लिमिटेड के ऑफिस जाकर भी मिल सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर से फ्रेंचाइजी लेने की जानकारी दी है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप इस बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से समझ सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1- आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटरशिप बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

ans. – वैसे तो कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए आयु की कोई मान्यता नहीं होती है लेकिन आईटीसी के अंतर्गत बिजनेस शुरू करने के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

Q. 2- आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर से फ्रेंचाइजी शुरू करने में कितना इन्वेस्टमेंट होता है?

ans. – आईटीसी डिस्ट्रीब्यूटर से फ्रेंचाइजी शुरू करने में शुरुआत में ₹500000 से लेकर ₹600000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

Q. 3 – आईटीसी लिमिटेड की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ans. – +91-33-22889371

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here