Kanya Suraksha Yojana Bihar – Bihar Yojana 2022

0
98
कन्या सुरक्षा योजना

Kanya Suraksha Yojana Bihar

दोस्तों आज का समाज ऐसा है कि हर कोई संतान के रूप में पुत्र ही चाहता है। आज के समाज में कन्या भ्रूण हत्या का बहुत ज्यादा मामला सामने आता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो पहले पता लगा लेते हैं कि हमें कौन से संतान की प्राप्ति होगी ऐसे में अगर उन्हें पता चलता है कि कन्या पैदा होने वाली है तब लोग कोख में उसकी हत्या कर देते हैं। कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए सरकार द्वारा निरंतर कोई न कोई नियम और कानून  बनाया जाता है एवं इसके लिए कई तरह के अभियान भी चलाए जाते हैं।

भ्रूण हत्या को रोकने के लिए सभी राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग नियम और कानून बनाए जाते हैं और नई नई योजनाएं शुरू की जाती है ताकि भ्रूण हत्या को रोका जा सके। एक ऐसे ही योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका नाम बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना है।

कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा बेटी पैदा होने पर आर्थिक सहायता दी जाती है। आज की इस आर्टिकल में हम आपको बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि कन्या सुरक्षा योजना क्या है और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिए इन सभी जानकारियों को अच्छी तरह से समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Highlights

योजना का नाम कन्या सुरक्षा योजना बिहार
किसके द्वारा शुरू की गयी है बिहार सरकार द्वारा
किसको लाभ मिलेगा बिहार राज्य की बेटियों को
योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या रोकना और लिंगानुपात में सुधार लाना
राज्य बिहार
आवेदन का तरीका ऑफलाइन एवं ऑनलाइन
कितनी राशी निवेश होगी 2000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइट https://wdc.bih.nic.in/MKSYDetails.aspx

बिहार कन्या सुरक्षा योजना क्या है?

 आजकल समाज में कुछ ऐसे लोग हैं जो बेटी को बोझ समझते हैं और संतान के रूप में पुत्र ही चाहते हैं। अगर किसी व्यक्ति को पता चल जाता है कि उसे बेटी पैदा होने वाली है तब वह कोख में ही उस बेटी की हत्या कर देता है जिसे भ्रूण हत्या कहते हैं। भ्रूण हत्या को रोकने के लिए सरकार द्वारा बिहार कन्या सुरक्षा योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से अगर किसी व्यक्ति को कन्या पैदा होती है तो बिहार सरकार द्वारा उस कन्या के नाम से ₹2000 की राशि बैंक में जमा कराई जाती है। जब कन्या की उम्र 18 वर्ष पूरी हो जाती है तब उस राशि का भुगतान उस कन्या को किया जाता है। अगर किसी कारण बस और कन्या की मृत्यु 18 वर्ष पूरी होने से पहले ही हो जाती है तो यह राशि महिला विकास निगम को सौंप दिया जाता है। इस योजना को शुरू करने का मकसद है लिंगानुपात में सुधार हो और बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिले।

 यह योजना उन कन्याओं के लिए है जिनका जन्म नवंबर 2007 या उसके बाद हुआ है इसके अलावा वह बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आती है। ऐसे कन्याओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना में यह नियम है कि अगर आपके परिवार में 2 से अधिक बेटियां हैं तो आपके किसी दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर किसी परिवार में सिर्फ एक बेटी या दो बेटी है तो उन दोनों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। अब तक इस योजना का लाभ 20 लाख से अधिक बेटियों को दिया जा चुका है।

Read this also – Agnipath Yojana ki jankari

योजना का उद्देश्य

बिहार कन्या सुरक्षा योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि भ्रूण हत्या को रोका जाए और लिंगानुपात में भी सुधार हो। इस योजना के शुरू होने से बिहार की बेटियों को जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और लोगों में भी मानसिकता बदल जाएगी इसके बाद भ्रूण हत्या बंद हो जाएगा। इस योजना में बिहार सरकार पैदा होने वाली बेटियों के नाम पर ₹2000 की राशि जमा कराएगी जिन्हें उनके 18 वर्ष पूरी होने के बाद उन को सौंप दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पंजीकरण करवाना जरूरी है जिसके बारे में आगे जानकारी दी गई है।

योजना की विशेषताएं एवं लाभ

यहां पर हमने कन्या सुरक्षा योजना बिहार की विशेषताएं और लाभ के बारे में बताया है।

  1. इस योजना का सबसे बड़ा लाभ है कि इससे बिहार में भ्रूण हत्या कम हो जाएगी और बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा एवं लिंगानुपात में भी सुधार आएगा।
  2. इस योजना का क्रियान्वयन बिहार सरकार द्वारा किया गया है।
  3. इस योजना के तहत जब कन्या की उम्र 18 वर्ष पूरी हो जाएगी तब कन्या को योजना के अनुसार राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।
  4. यदि किसी कारणवश उस कन्या के उम्र 18 वर्ष पूरे होने से पहले ही मृत्यु हो जाती है तो यह राशि बिहार महिला विकास निगम को सौंपा जाएगा ताकि इस राशि का लाभ अन्य कन्याओं को मिल सके।
  5. योजना के शुरू होने से लोगों में जागरुकता आएगी और लोगों को बेटियों के प्रति लगाव बढ़ेगा।
  6. इस योजना का लाभ उन कन्याओं को मिलेगा जिनका जन्म 2007 या उसके बाद हुआ है इसके अलावा वह बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।
  7. इस योजना के तहत अगर किसी परिवार में दो से अधिक बेटियां हैं तो उनके किसी दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  8. अब तक इस योजना का लाभ बिहार सरकार द्वारा 20 लाख से भी अधिक बेटियों को दिया जा चुका है।

योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता 

आइए अब हम जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेना है तो उसके पास क्या पात्रता होनी चाहिए।

  • इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को बिहार का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • बिहार कन्या सुरक्षा योजना का लाभ लेने वाले कन्या का जन्म साल 2007 या उसके बाद होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले कन्या को बिहार बीपीएल श्रेणि में होना चाहिए तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक के पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

योजना के लिए आवेदन हेतु महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो आवेदन करते समय नीचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए।

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जाती प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  9. मोबाइल नंबर
  10. ईमेल एड्रेस

बिहार कन्या सुरक्षा योजना के लिए आवेदन का तरीका

यहां पर हमने यह आपने कन्या सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने के बारे में बताया है अगर  आप इस योजना के पात्र हैं और आपके पास सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप  नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं 

  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कन्या सुरक्षा योजना बिहार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहां पर आपको बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन और अपने जाएगा जहां पर आपको पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा और दस्तावेजों को अपलोड भी करना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद और दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद एक बार फिर से सभी जानकारियों को अच्छी तरह से चेक कर ले।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

आवेदन पूरा होने के बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर समय-समय पर अपना स्टेटस देख सकते हैं जहां पर आप देख पाएंगे कि इस योजना का स्टेटस क्या है।

योजना हेतु हेल्पलाइन नंबर

अगर आप इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं या इस योजना के बारे में सहायता चाहते हैं तो आप विभाग की हेल्पलाइन नंबर 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने बिहार कन्या सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको सभी जानकारियां मिल गई होगी अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – बिहार कन्या सुरक्षा योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

ans. – बिहार कन्या सुरक्षा योजना बिहार सरकार के महिला विकास निगम द्वारा शुरू किया गया है।

Q. 2 – इस योजना से अब तक कितने लोगों को लाभ मिल चुका है?

बिहार कन्या सुरक्षा योजना के माध्यम से अब तक लगभग 20 लाख से अधिक बालिकाओं को लाभ मिल चुका है।

Q. 3 – बिहार कन्या सुरक्षा योजना की राशि कितनी आयु पूरी होने के बाद दी जाती है?

ans. – बिहार कन्या सुरक्षा योजना की राशि कन्या के 18 वर्ष पूरे होने के बाद उन्हें सौंपा जाता है अगर किसी कारण बस उस कन्या की मृत्यु 18 वर्ष पूरी होने से पहले ही हो जाती है तो यह राशि महिला विकास निगम को सौंप दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here