Mobile Shop Business kaise shuru kare – Business tips 2022

0
91
मोबाइल शॉप कैसे खोले

Mobile Shop Business kaise shuru kare

आजकल हमारे जीवन में मोबाइल का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है। आजकल हर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल में उपलब्ध होता है। मोबाइल फोन आजकल सभी व्यक्तियों का रोजमर्रा का साधन है। अगर आपके पास मोबाइल फोन उपलब्ध है तो आप मिनटों में पूरी दुनिया दुनिया की जानकारी पा सकते हैं। इस डिजिटल दुनिया में प्रतिदिन हजारों, लाखों मोबाइल खरीदे जा रहे हैं और इसके लिए सभी जगह हजारों मोबाइल शॉप उपलब्ध होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम मोबाइल शॉप खोलने के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वर्तमान में भारत में लगभग 60 करोड़ मोबाइल यूजर्स है जो लगातार बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि मोबाइल के बिना आजकल रोजमर्रा का जीवन बहुत मुश्किल बन जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आजकल सभी क्षेत्रों में डिजिटल तरीके से काम होता है और आप ज्यादा से ज्यादा काम अपने मोबाइल पर भी कर सकते हैं। आजकल आप बैंकिंग से लेकर बच्चों की पढ़ाई भी मोबाइल के द्वारा ही कर सकते हैं। मोबाइल की बढ़ती सुविधाओं के कारण मोबाइल उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दिन-ब-दिन लगातार बढ़ती जा रही हैं।

आजकल मोबाइल यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसके कारण आपके पास मौका है कि आप कोई मोबाइल शॉप खोल कर एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मोबाइल शॉप का बिजनेस आजकल बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि रोजाना हजारों मोबाइल स्मार्टफोन खरीदे जाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको मोबाइल शॉप खोलने के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे और यह भी बताएंगे कि एक मोबाइल शॉप से कितना पैसा कमाया जा सकता है और उसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

Mobile Shop kholne ka process

Mobile Shop Business kaise shuru kare

मोबाइल शॉप के बारे में तो आप सभी जानते हैं। एक मोबाइल शॉप वह जगह होती है जहां आपको सभी तरह के मोबाइल और स्मार्टफोन मिल जाते हैं। यहां से आप अपने मन के मुताबिक कोई भी मोबाइल या मोबाइल का एक्सेसरीज खरीद सकते हैं।

मोबाइल शॉप में दो तरह के होते हैं। पहला जिसमें आप किसी खास ब्रांड का मोबाइल या स्मार्टफोन बेचते हैं। इस शॉप में आप सिर्फ किसी एक ब्रांड का है स्मार्टफोन और उससे संबंधित असेसरीज बेचते हैं और दूसरा शॉप वह होता है जहां आप सभी ब्रांड के स्मार्टफोन और उनसे संबंधित एसेसरीज देखते हैं बाजार में ज्यादातर मल्टी ब्रांड मोबाइल बेचने वाले शॉप ही उपलब्ध होते हैं। सिंगल ब्रांड स्मार्टफोन की शॉप ज्यादातर शहरों में उपलब्ध होती है।

आजकल आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वही आपको मोबाइल शॉप देखने को मिल जाता है और उस शॉप में मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल की एक्सेसरीज भी मिल जाती है जैसे टेंपर्ड ग्लास, बैक कवर, हेडफोन, डाटा केबल और मेमोरी कार्ड इत्यादि। आप अपने मोबाइल शॉप में मोबाइल और एक्सेसरीज बेचने के साथ-साथ मोबाइल की रिपेयरिंग भी कर सकते हैं इसके लिए आपके पास मोबाइल रिपेयरिंग करने वाला मैकेनिक मौजूद होना चाहिए इससे आपकी इनकम और ज्यादा बढ़ जाती है।

मोबाइल शॉप खोलने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है

आप जब भी कोई मोबाइल शॉप जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां कौन-कौन सी चीजें उपलब्ध होती है। अगर आप भी मोबाइल शॉप खोलने जा रहे हैं तो आपको वह सारी चीजों की आवश्यकता होती है। एक मोबाइल शॉप खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान की जरूरत होती है वह ऐसी दुकान होनी चाहिए जो किसी अच्छे बाजार में हो और जहां बहुत सारे लोगों का आना जाना होता है। इसके बाद आपको मोबाइल शॉप का लाइसेंस लेना होता है। मोबाइल शॉप का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यह बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

दुकान और लाइसेंस उपलब्ध हो जाने के बाद आपको एक काउंटर बनवाना होगा। इसके बाद दुकान के फर्नीचर, इलेक्ट्रिसिटी, सीसीटीवी कैमरा इत्यादि की भी व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन बिलिंग कर सकते हैं और अपने प्रतिदिन के लेन-देन का हिसाब भी रख सकते हैं। आपको कुछ स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी जो ग्राहकों को मोबाइल और एक्सेसरीज दिखाने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – insurance के क्या फायदे हैं

मोबाइल शॉप खोलने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है

अगर आप कोई मोबाइल शॉप खोलने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको एक मोबाइल शॉप खोलने में कितना खर्च आएगा। इसके लिए हम आपको एक एक चीजों के बारे में बताएंगे कि किन चीजों को मैं आपको कितना इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ेगी।

मोबाइल शॉप खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी अगर यह दुकान आपका खुद का है तब आपका इन्वेस्टमेंट कम हो जाएगा। लेकिन अगर आप कोई दुकान रेंट पर लेते हैं तो आपको अपनी शॉप की एग्रीमेंट करवानी होगी जिसमें आपको 20 हजार से ₹30000 रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा।

अब आपको अपने स्वार्थ के लिए इलेक्ट्रिसिटी और फर्नीचर करवाने की जरूरत पड़ेगी। जिसमें आपको कम से कम ₹100000 तक का खर्च आएगा। इसके अलावा दुकान में सीसीटीवी लगवानी होगी और एक कंप्यूटर भी लेना होगा जिसमें 70 हजार से ₹80000 रुपए का खर्च आएगा। इन सब व्यवस्था को पूरी करने के बाद आपको किसी डिस्ट्रीब्यूटर से मोबाइल या स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत पड़ेगी जिसमें 2 लाख से ₹300000 रुपए का खर्च आ सकता है।

अगर आप मोबाइल शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको शुरुआत से लेकर अंत तक 5 लाख रुपए से लेकर ₹600000 तक का खर्च आएगा। अगर आपको शुरुआत में इन्वेस्टमेंट करने में प्रॉब्लम है तो आप किसी बैंक से लोन भी ले सकते हैं कई बैंक इसके लिए लोन उपलब्ध करवाती है।

मोबाइल शॉप खोल कर कितना पैसा कमा सकते हैं

एक मोबाइल शॉप खोल कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप कोई छोटा मोबाइल यानी ₹1000 से लेकर ₹2000 तक का मोबाइल बेचते हैं तो इसमें आपको ₹100 से लेकर ₹200 तक का इनकम हो जाएगा। अगर आप ₹2000 से लेकर ₹5000 तक का फोन बेचते हैं तो आपको ₹500 से लेकर ₹800 तक बचत होगा। वहीं अगर आप ₹10000 रुपए से ऊपर का कोई मोबाइल या स्मार्टफोन बेचते हैं वह आपको प्रति स्मार्टफोन ₹1000 से ₹2000 तक बचत हो जाएगी। आपकी बचत इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड के स्मार्टफोन बेचते हैं और कौन सी कंपनी आपको कितना मुनाफा देती है।

अगर आप मोबाइल फोन के साथ-साथ मोबाइल फोन के एक्सेसरीज भी बेचते हैं तो आपका मुनाफा और ज्यादा बढ़ जाएगा। एक्सेसरीज के अंतर्गत आप मोबाइल फोन के स्क्रीन गार्ड, बैक कवर, हेडफोन, ब्लूटूथ, मेमोरी कार्ड और स्मार्ट वॉच भी बेच सकते हैं। एक्सेसरीज की मदद से आपको प्रतिदिन ₹1000 से लेकर ₹1500 तक मुनाफा हो जाएगा। अगर हम एक मोबाइल शॉप के प्रति दिन के मुनाफे की बात करें तो अगर आपका मोबाइल शॉप किसी शहर या मुख्य बाजार में है जहां जनसंख्या ज्यादा है तो आप प्रतिदिन ₹3000 से लेकर ₹4000 तक कमा सकते हैं। जब आप मोबाइल शॉप खोलेंगे तो शुरुआत में आप की बचत कम होगी लेकिन धीरे-धीरे आप का मुनाफा बढ़ता जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने मोबाइल शॉप खोलने के बारे में और इसके फायदे के बारे में बताया है। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो या इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

FAQ

Q. 1- मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू करना भविष्य के लिए कैसा है?

ans. – दोस्तों हम सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन आम लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है और इसके बिना रोजमर्रा का जीवन संभव नहीं है ऐसे में मोबाइल शॉप का बिजनेस भविष्य के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है।

Q. 2 – मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

अगर आप एक मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें शुरुआत में आपको तरह-तरह की चीजों की व्यवस्था करनी होगी। अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो शुरुआत में आपको ₹300000 से लेकर ₹500000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

Q. 3 – मोबाइल शॉप किन जगहों पर खोलना चाहिए?

मोबाइल शॉप किसी ऐसी जगह खोलना चाहिए जहां पर लोगों का आवागमन बहुत ज्यादा होता है। आप किसी ऐसे जगह को चुनें जो मुख्य बाजार में हो या जहां लोगों की जनसंख्या बहुत ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here