New Laptop me hard drive Partition kaise kare

0
60

New Laptop me hard drive Partition kaise kare

आजकल नए लैपटॉप खरीदने के बाद हमें हार्ड ड्राइव पार्टीशन क्रिएट करना पड़ता है। हार्ड ड्राइव पार्टीशन क्रिएट करने के बाद हम अपनी फाइल को अलग-अलग पार्टीशन में रख सकते हैं। किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में हार्ड ड्राइव पार्टीशन बनाना बहुत ही आसान है।

 यदि आपने नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदा है और आपके लैपटॉप पर कंप्यूटर में पार्टीशन नहीं दिखाई दे रहा है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आसानी से अपने लैपटॉप पर कंप्यूटर में पार्टीशन क्रिएट कर सकते हैं। जिन लोगों को कंप्यूटर के क्षेत्र में अच्छी नॉलेज होती है उन्हें पार्टीशन करने में कोई समस्या नहीं होती है लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज नहीं है तो पार्टीशन क्रिएट करने में कभी कभी समस्या भी आ जाती है। ऐसे में आपको मालूम होना चाहिए किसी भी हार्ड ड्राइव का पार्टीशन बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि हार्ड ड्राइव में पार्टीशन कैसे बनाएं।

New Laptop me hard drive Partition kaise kare

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में हार्ड ड्राइव का पार्टीशन बनाना बहुत ही आसान होता है। अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव पार्टीशन क्रिएट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से हार्ड ड्राइव पार्टीशन क्रिएट कर सकते हैं।

  • Step 1

हार्ड ड्राइव पार्टीशन क्रिएट करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप पर कंप्यूटर के This PC icon पर राइट क्लिक करें और मैनेज के ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • Step 2

इसके बाद स्टोरेज के नीचे डिस्क मैनेजमेंट पर क्लिक करें।

  • Step 3

 यहां पर आपको तय करना होगा कि आप किस  पार्टीशन में नया पार्टीशन क्रिएट करना चाहते हैं। आप जिस पार्टी का नया पार्टीशन क्रिएट करना चाहते हैं उस पार्टीशन पर राइट क्लिक करके Shrink Volume  पर क्लिक करें।

  • Step 4

 अब आपके सामने एक नया स्क्रीन खुलेगा जिसमें आपको बताना होगा कि आप कितने जीबी के पार्टीशन क्रिएट करना चाहते हैं। उसको नंबर में बदलकर Enter the amount of space to srink के बॉक्स में दर्ज करें।

  • Step 5

आप जितनी जीविका भी पार्टीशन क्रिएट करना चाहते हैं उस अमाउंट को दर्ज करने के बाद Shrink बटन पर क्लिक करें।

  • Step 6

इसके बाद आपको letter का चुनाव कर next बटन पर क्लिक करना है।

  • Step 7

अब आपके सामने अगली screen खुलेगी जहां पर आपको finish बटन पर क्लिक करना है।

New Partition create karne ke fayde

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में पार्टीशन क्रिएट करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप सभी फाइलों को अलग-अलग पार्टीशन में रख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि एक ही पार्टीशन में सभी फाइल को रखने पर हमें किसी फाइल को सच करने में समस्या आती है ऐसे में अगर आप दो या तीन पार्टीशन क्रिएट कर लेते हैं तो अपनी अलग-अलग फाइल को अलग-अलग पार्टीशन में रख सकते हैं।

 इसका एक और फायदा है कि अगर किसी पार्टीशन में कोई समस्या आती है तो आप उसी ड्राइव को फॉर्मेट कर सकते हैं इससे यह होगा कि आपके अन्य पार्टीशन के डाटा पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Read this also –  Cheque bounce kaise hota hai

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि अगर आपने नया लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदा है और उसमें नया पार्टीशन क्रिएट करना है तो आप हमारे आर्टिकल को पढ़कर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी नया पार्टीशन क्रिएट कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह article अच्छा लगा होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here