Off Page SEO kaise kaise kare – Best SEO tips 2022

0
45

Off Page SEO kaise kaise kare

दोस्तों आजकल ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र बन चुका है जहां से लाखों युवा ऑनलाइन पैसा कमाते हैं। आजकल दुनियाभर के लाखों लोग ब्लॉगिंग को कैरियर बना चुके हैं। Blogging की शुरुआत करते समय आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। एक blogger का काम होता है कि वह किसी भी कंटेंट को लिखकर उसे लोगों तक पहुंचाएं। किसी भी कंटेंट को लोगों तक पहुंचाने के लिए उसे गूगल या किसी अन्य प्लेटफार्म पर पब्लिश करना होता है।

 आजकल आपने देखा हुआ कि जब भी आप गूगल पर किसी जानकारी के लिए सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाती है। कुछ वेबसाइट गूगल के टॉप पोजीशन में आती है जबकि कुछ वेबसाइट गूगल में बहुत दूर  दिखाई देती है। इसका कारण सिर्फ और एक होता है और वह है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। दोस्तों किसी भी ब्लॉक के आर्टिकल को गूगल में टॉप पोजीशन में दिखाने के लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी SEO करना होता है।

 किसी भी आर्टिकल में आपको दो तरह के SEO करने होते हैं पहला on page Seo और दूसरा off page seo। On page seo के बारे में सभी लोगों को जानकारी होती है लेकिन off page seo के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है खासकर उन लोगों को जो ब्लॉगिंग क्षेत्र में बिल्कुल नए होते हैं।

 इस आर्टिकल में हम off page seo के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे की off page Seo kaise kare और किन-किन माध्यमों से Off page Seo  किया जा सकता है। सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि off page seo kya hota hai.

Off page Seo ya hota hai 

Off page Seo एक वेबसाइट के पेज को दूसरे वेबसाइट से लिंक करने का माध्यम होता है। on page Seoके द्वारा किसी भी वेबसाइट के रैंकिंग में बहुत मदद मिलती है।

यह इस तरह काम करती है कि अगर आपने अपनी वेबसाइट के किसी आर्टिकल के लिंक को दूसरी किसी वेबसाइट के आर्टिकल में सबमिट किया है तब अगर कोई यूजर दूसरे वेबसाइट के आर्टिकल को पढ़ते समय आपकी वेबसाइट के आर्टिकल पर क्लिक करके आप की वेबसाइट पर डाइवर्ट होता है तो यह Off page seo कहलाता है।

Off page Seo karne ka best tarika

अब हम आपको बताते हैं कि off page seo करने के कौन-कौन से तरीके हैं और आप off page seo किस तरह कर सकते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here