Online Study karne ka Best Tarika – Best Plateforms 2022

0
86
online study

Online Study karne ka Best Tarika

दोस्तों जब से महामारी आई है तब से बच्चों से लेकर बड़ों तक की पढ़ाई का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। महामारी के आने से पहले ऑनलाइन स्टडी के बारे में ज्यादा कोई नहीं जानता था। लेकिन जब से महामारी के दौरान सारे स्कूल और कॉलेज बंद हो गए तब  स्टडी करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  का इस्तेमाल किया जाने लगा। शुरुआत में कुछ बच्चों को इससे समस्या भी हुई लेकिन अब सभी बच्चों को ऑनलाइन स्टडी करने में कोई समस्या नहीं होती है।

इस महामारी के दौरान ऑनलाइन स्टडी बहुत ज्यादा विकसित हो गई और इससे लोगों को बहुत फायदा भी हुआ क्योंकि वह अपने घर बैठे हैं टेक्नोलॉजी की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि ऑनलाइन स्टडी करने के कौन-कौन से वेस्ट तरीके हैं और आप किस तरह घर बैठे हैं किसी भी कोर्स या किसी भी संस्था से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।

आज के समय में धीरे धीरे सभी स्कूल और शिक्षण संस्थाओं को टेक्नोलॉजी से लैस किया जा रहा है ताकि कभी ऐसी कोई समस्या आए जिसके कारण लोग स्कूल या शिक्षण संस्थान में नहीं जा सकते हैं तो वह घर बैठे हैं शिक्षक से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर उपलब्ध होना चाहिए इसके अलावा आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए इसके बाद आप कोई भी कोर्स या डिग्री ऑनलाइन स्टडी के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टडी करने का तरीका

online study

दोस्तों ऑनलाइन स्टडी करना इतना आसान हो गया है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन उपलब्ध है इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है वह कोई भी कोर्स या किसी भी टॉपिक के बारे में जब चाहे तब सीख सकता है। इस आर्टिकल में हम आगे बताने जा रहे हैं कि आप किन-किन तरीकों से ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं।

Read This also – Social Media ke fayde

ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म्स के द्वारा

जब से ऑनलाइन स्टडी शुरू हुई है तब से आज तक बहुत सारे ऑनलाइन स्टडी के प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध है जहां आपको  अपना कोर्स चुनना होता है और रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप जिस विषय या जिस कोर्स को चुनते हैं उनके लिए बहुत सारे शिक्षक और एक्सपर्ट मौजूद होते हैं जो आपको उस विषय या उस कोर्स के बारे में अच्छी तरह से समझाते हैं। इन प्लेटफार्म पर यह सुविधा भी उपलब्ध होती है कि जब आप के कोर्स की टाइमिंग शुरू होती है उस समय आप उपलब्ध नहीं है तो आप बाद में भी उस विषय को या उस टॉपिक को पढ़ सकते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सभी तरह के कोर्स और टॉपिक के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाता है जिसे ऑनलाइन  जमा किया जा सकता है और आप घर बैठे हैं पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से पढ़ाई करने के लिए कुछ मुख्य प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जिनके बारे में आगे हम आपको बताते हैं।

1 – Unacademy

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बच्चों से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी कोर्स उपलब्ध हैं। इस प्लेटफार्म  से अगर आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप किसी भी कोर्स को बहुत ही कम कीमत पर खरीद सकते हैं और सभी कोर्स के लिए बहुत सारे शिक्षक भी उपलब्ध होते हैं। आप सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन करवा कर किसी भी शिक्षक से उस कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं। अगर आप कोर्स की पढ़ाई के दौरान उपलब्ध नहीं हैं तो आप बाद में भी उनकी वीडियो देखकर अपना कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर यह सुविधा भी उपलब्ध है कि आपको तरह-तरह के नोट्स और पीडीएफ सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है साथ ही समय-समय पर ऑनलाइन टेस्ट भी लिए जाते हैं ताकि आप का मूल्यांकन किया जा सके। इस प्लेटफार्म पर पहली कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक की शिक्षा दी जाती है साथ ही सभी सरकारी नौकरियों के परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाती है। अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

2 – BYJU’s

यह प्लेटफॉर्म भी एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां आपको बच्चों की शिक्षा से लेकर हाई लेवल कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करवाई जाती है। किस प्लेटफार्म पर कक्षा 4 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्र पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा हाई लेवल कंपटीशन एग्जाम जैसे UPSC, NEET, JEE, SSC  इत्यादि कंपटीशन एग्जाम की तैयारी भी करवाई जाती है। किस प्लेटफार्म पर सभी बच्चों पर क्या ध्यान दिया जाता है और समय-समय पर उनका टेस्ट भी लिया जाता है। इस प्लेटफार्म पर 2 विषयों गणित और विज्ञान  सब्जेक्ट को बहुत ही अच्छी और आसान भाषा में समझाया जाता है। इस प्लेटफार्म से कोई भी छात्र ऑनलाइन स्टडी कर सकता है। इस प्लेटफार्म से ऑनलाइन स्टडी करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

3 – TOPER

इस प्लेटफार्म से भी आजकल लाखों बच्चे ऑनलाइन स्टडी कर रहे हैं। इस प्लेटफार्म पर कक्षा 5 से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। इस प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने राज्य के बोर्ड को चुन सकते हैं और अपनी सिलेबस को भी चुन सकते हैं जिसके अनुसार आप ऑनलाइन स्टडी शुरू कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर बच्चों की पढ़ाई के अलावा हाई लेवल कंपटीशन एग्जाम की भी तैयारी करवाई जाती है। इस प्लेटफार्म पर ऐसे ऐसे शिक्षक उपलब्ध हैं जो आपको किसी भी टॉपिक को बहुत ही आसान भाषा में समझाते हैं जिससे किसी भी बच्चों को किसी भी टॉपिक को आसानी से समझने में मदद मिलती है।

4 – WhiteHat Jr

यह प्लेटफार्म बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। आजकल टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा विकसित हो गई है और हर बच्चों को टेक्नोलॉजी ज्ञान होना चाहिए इसके लिए यह प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा है क्योंकि इस प्लेटफार्म पर आपको शुरुआत से ही कोडिंग दिखाई जाती है इसके अलावा बहुत सारी प्रोग्रामिंग नॉलेज भी दी जाती है जिससे बच्चे टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी तरह से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से कोर्स करने के बाद बच्चे कोई भी एनिमेशन या एप्लीकेशन बना सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए बच्चों की उम्र 6 साल से लेकर 14 साल होनी चाहिए। इस प्लेटफार्म से पढ़ने वाले कई बच्चे आजकल नई नई एनिमेशन और प्रोग्रामिंग तकनीक विकसित कर रहे हैं।

5 – Doubtnut

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप किसी भी विषय के किसी भी प्रश्न का समाधान पा सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफार्म के द्वारा आप किसी भी विषय जैसे विज्ञान गणित या बायोलॉजी के किसी भी प्रश्न का समाधान पा सकते हैं। इस प्लेटफार्म की सबसे अच्छी बात है कि आपको इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है और आपको बिल्कुल फ्री में किसी भी विषय या किसी भी टॉपिक के प्रश्न का हल बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इस प्लेटफार्म पर प्रश्न के समाधान हेतु वीडियो भी उपलब्ध कराया जाता है ताकि आप और ज्यादा आसानी से उस प्रश्न का हाल पा सके।

YouTube के द्वारा

आज यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता है यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सभी लोगों के लिए सभी तरह के कंटेंट उपलब्ध हैं। जहां तक ऑनलाइन स्टडी की बात करें तो इस प्लेटफार्म पर भी आप पहली कक्षा से लेकर कभी कंपटीशन एग्जाम तक की स्टडी बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से स्टडी करना इतना आसान है कि आपको जिस टॉपिक के बारे में भी पढ़ना है उसके बारे में सर्च करना होता है और आपके सामने उस टॉपिक की बहुत सारी वीडियो आ जाती है आपको जिस वीडियो में ज्यादा समझ में आता है या जिस शिक्षक से ज्यादा समझ में आता है उन्हें फॉलो कर सकते हैं और लगातार उनसे स्टडी कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन स्टडी के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल लाखों लोग कर रहे हैं।

Online Study के फायदे

Online Study karne ka Best Tarika

  • ऑनलाइन स्टडी के बहुत सारे फायदे हैं जैसे आप घर बैठे किसी भी समय किसी भी कोर्स को आसानी से पढ़ सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक विषय के लिए बहुत सारे शिक्षक मिल जाते हैं जिससे आपको किसी भी टॉपिक को समझने में ज्यादा आसानी होती है।
  • अगर किसी शिक्षक से आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप किसी दूसरे शिक्षक से उस टॉपिक को पढ़ सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टडी में यह फायदा भी है कि आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है या बहुत कम शुल्क देना होता है और सभी स्टडी सामग्रियां ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है।

निष्कर्ष

आज हमने ऑनलाइन स्टडी से जुड़ी सभी जानकारियां आपके साथ साझा की है। इस आर्टिकल में हमने बताया कि आप कैसे ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं और ऑनलाइन स्टडी कितना बेहतर है। हम आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऑनलाइन स्टडी से जुड़ी सभी जानकारियां मिल चुकी होगी अगर फिर भी आपको किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं मिला हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब आपको देंगे।

FAQ

Q. 1 – ऑनलाइन स्टडी भविष्य के लिए कैसा है?

ans. – ऑनलाइन स्टडी भविष्य के लिए बहुत ही बेहतरीन है क्योंकि आजकल टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा विकसित हो गई है और लोग घर बैठे ही किसी प्रकार का भी कोर्स या शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। आने वाले समय में ऑनलाइन स्टडी बहुत फायदेमंद साबित होगी।

Q. 2 – ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कंपटीशन एग्जाम की तैयारी हो सकती है या नहीं?

ans. –  अगर आप कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते हैं तो वह आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से बहुत ही आसानी से कंपटीशन एग्जाम की भी तैयारी कर सकते है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कंपटीशन एग्जाम के लिए सभी तरह के शिक्षक और कोर्स उपलब्ध होते हैं।

Q. 3 – ऑनलाइन स्टडी के करने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

ans. – ऑनलाइन स्टडी करने के लिए आपके पास कोई है स्मार्टफोन या कंप्यूटर उपलब्ध होना चाहिए इसके अलावा एक इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए जिसकी मदद से आप ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here