Police Inspector kaise bane – Inspector banne ki puri jankari

0
123
Police

Police Inspector kaise bane

आजकल के युवाओं का सपना होता है कि वह भी पढ़ लिखकर कोई सरकारी नौकरी प्राप्त करें और जिन छात्रों की फिजिकल एबिलिटी अच्छी होती है उनका सपना होता है कि वह एक पुलिस ऑफिसर बने। हमारे देश में प्रत्येक वर्ष लाखों युवा पुलिस विभाग में भर्ती होते हैं।

भारत में पुलिस विभाग में जाने के लिए कुछ पदों में डायरेक्ट भर्ती होती है जबकि कुछ पदों में बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस और फिजिकल एबिलिटी जरूरत पड़ती है। ऐसे में जब छात्र 10वीं और 12वीं पास करके पुलिस विभाग में जाने की तैयारी करते हैं तो उन्हें ज्यादा मालूम नहीं होता कि हम पुलिस ऑफिसर कैसे बने तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Police inspector kaise bane. इसे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अगर आप एक पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए सीधी भर्ती नहीं होती है। एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास शारीरिक क्षमता और क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले एक सब इंस्पेक्टर बनना पड़ता है उसके बाद ही आप इंस्पेक्टर बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए और हमें क्या-क्या करना होगा यहां पर एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने की सारी जानकारी दी गई है।

Inspector Banne ke liye kya karna hota hai

एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको कई प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। इसमें आप की शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, शारीरिक दक्षता इत्यादि क्राइटेरिया को पूरा करना होता है। अगर आपके पास यह सभी योग्यता है तो पुलिस इंस्पेक्टर बनने से पहले आपको सब इंस्पेक्टर बनना पड़ता है। जहां पर आपको बहुत सारा एक्सपीरियंस मिलता है। उसके बाद आपके कार्य के अनुसार आपका प्रमोशन किया जाता है और आप एक पुलिस इंस्पेक्टर बन जाते हैं। आइए जानते हैं एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए किन-किन प्रयोग से होकर गुजरना पड़ता है। आपको इन सभी स्टेप्स को पूरा करना होगा तभी आ पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

  • Education qualification at least 12th
  • Age limit according to category
  • Physical ability
  • Nationality
  • Entrance exam
  • Medical test
  • Educational qualification

भारत में पुलिस विभाग के अंतर्गत कई पोस्ट होते हैं जिनमें से कुछ केंद्र सरकार और कुछ राज्य सरकार के अंतर्गत होते हैं। अगर आप पुलिस विभाग के अंतर्गत कोई बड़ा पोस्ट हासिल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी विषय से ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा। इसके बाद आप यूपीएससी के अंतर्गत जारी होने वाले वैकेंसी को भर सकते हैं और यूपीएससी के सभी एग्जाम को क्वालीफाई कर के और इंटरव्यू को पास करने के बाद अगर आपकी अच्छी मार्क्स हो तो आप सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बन सकते हैं जो कि पुलिस विभाग के अंतर्गत बहुत बड़ा पद है।

लेकिन अगर आप पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आप 12वीं पास करने के बाद ही पुलिस इंस्पेक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पद राज्य के अंतर्गत आता है और सभी राज्यों में अलग-अलग वैकेंसी निकाली जाती है। इस वैकेंसी को भरने के बाद आपको सभी एग्जाम्स को क्वालीफाई करना होगा और शारीरिक दक्षता भी पूरी करनी होगी। तब आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं और कुछ समय के बाद आप एक इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

शारीरिक दक्षता

police inspector kaise bane

  • एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप SC/ST के अंतर्गत आते हैं तो आपकी आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाती है और अगर आप ओबीसी के अंतर्गत आते हैं तो आपको 3 वर्ष की छूट मिलती है।
  • अगर आप पुरुष हैं तो आप की लंबाई कम से कम 170 पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता सेंटीमीटर होनी चाहिए और अगर आप महिला हैं तो आप की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके यहां आंखों की दूर दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए और आपकी निकट दृष्टि N6 और N9 होनी चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता

एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको कुछ नियमों को पालन करना होता है जो नीचे दिया गया है।

  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके खिलाफ कोई भी क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं होनी चाहिए जब आप पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी करते हैं तब एक बार निकटतम थाने में जांच-पड़ताल जरूर कर लें नहीं तो आगे आपको कोई समस्या हो सकती है।
  • एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 20 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होना चाहिए।
  • आपको सभी शारीरिक दक्षता परीक्षा को पास करना होगा।
  • भारत के मूल निवासी होने चाहिए।
  • आपको मानसिक परीक्षा भी पास करनी होगी।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के क्या-क्या चरण होते हैं

police inspector kaise bane

अब हम आपको बताते हैं कि एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको किन-किन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा तब जाकर आप एक इंस्पेक्टर बन सकेंगे।

सबसे पहले 12वीं पास करें

एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी विषय से 12वीं पास करनी होगी उसके बाद ही आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करें

जब आप 12वीं पास कर लेंगे तब आपको किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से सभी विषयों की अच्छी तरह से तैयारी करनी होगी और आप शारीरिक दक्षता के लिए भी किसी अच्छे कोचिंग संस्थान की मदद ले सकते हैं जहां पर आपको फिटनेस से संबंधित सभी टिप्स दिए जाते हैं।

वैकेंसी आने पर आवेदन करें

जब आप कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर लेंगे तब आपको सरकार द्वारा आयोजित वैकेंसी के लिए आवेदन करना होगा। पुलिस इंस्पेक्टर के लिए सभी राज्य समय समय पर वैकेंसी जारी करती है। आवेदन करते समय आपको सभी डिटेल को अच्छी तरह से भरना होगा क्योंकि बाद में आपकी वेरिफिकेशन भी की जाती है जहां पर आवेदन किया गया डिटेल देखा जाता है।

पेपर 1
पुलिस इंस्पेक्टर की वैकेंसी में आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आप की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसमें सबसे पहले आपको पहला पेपर देना होगा। जिसमें गणित, रिजनिंग, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स इत्यादि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही सभी विषयों की अच्छी तरह से रिवीजन जरूर कर लें क्योंकि आपको इस पेपर में अच्छे मार्क्स लाने होते हैं इसी के आधार पर आपको दूसरा एग्जाम देने की अनुमति दी जाएगी और अंतिम चयन में भी यह मार्क्स बहुत काम आता है।

पेपर 2
अगर आप पहले पेपर में क्वालीफाई होते हैं तब विभाग द्वारा दूसरा एग्जाम लिया जाता है। यह पेपर भी पहले पेपर जैसा ही होता है इस पेपर की तैयारी भी आपको अच्छी तरह से करनी होगी और अच्छे मार्क्स हासिल करने होंगे।

शारीरिक दक्षता

उपर्युक्त दोनों परीक्षा में क्वालीफाई होने पर आपको शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें आप की लंबाई, शारीरिक फिटनेस, दौड़, लोंग जंप, हाई जंप इत्यादि का जांच किया जाएगा। अगर आप दोनों पेपर को क्वालीफाई कर लेते हैं तो कुछ दिनों पहले ही शारीरिक दक्षता की भी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि कुछ लोग दोनों पेपर में अच्छे मार्क्स लाते हैं और शारीरिक दक्षता में पीछे रह जाते हैं आप ऐसी गलती ना करें।

Read this also – Sarkari naukari kaise paye

ट्रेनिंग

अगर आप सभी चरणों को अच्छी तरह से पूरी कर लेते हैं और आपकी मार्क्स भी अच्छे होते हैं तब आपको जॉइनिंग लेटर दिया जाएगा और ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा। यह ट्रेनिंग 1 से 2 वर्ष का होता है। इसमें आपको सभी प्रकार की ट्रेनिंग दी जाएगी जैसे अपराध को कैसे कम करें, कानून व्यवस्था कैसे बनाए रखना है, यातायात के नियम, अपराध की जांच करना, लोगों से किस तरह के व्यवहार करनी है इत्यादि ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग में आपको तरह तरह के हथियार भी चलाने की प्रैक्टिस कराई जाती है।

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी

एक पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग विभाग और अलग-अलग राज्यों पर डिपेंड करती है। अगर औसत सैलरी की बात करें तो आपको शुरुआत में ₹30000 प्रति महीना से लेकर ₹40000 प्रति महीना तक दिया जाएगा और आपके कार्य के आधार पर प्रमोशन होने पर आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एक पुलिस इंस्पेक्टर बनने की सभी प्रक्रियाओं और योग्यता के बारे में बताया है। अगर आपको हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। धन्यवाद

FAQ

Q. 1 – पुलिस इंस्पेक्टर का क्या कार्य होता है?

ans. – पुलिस इंस्पेक्टर का कार्य होता है कि वह जिस क्षेत्र में कार्यरत है क्षेत्र के नियम और कानून को बनाए रखें और जरूरत होने पर आवश्यक कार्रवाई करें।

Q. 2 – पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

ans. – पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी प्रति महीना ₹30000 से लेकर ₹40000 के बीच होती है साथ ही उन्हें सरकार द्वारा कुछ अन्य सुविधाएं और भत्ते मुहैया कराए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here