Quora ke bare me puri jankari – Best Information 2022

0
40
Quora ke bare me puri jankari

Quora ke bare me puri jankari

दोस्तों अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं तो आपने Quora के बारे में जरूर सुना होगा। Quora एक प्रश्न पूछने और उत्तर देने वाली वेबसाइट है जिसके माध्यम से दुनिया भर के लोग अपनी किसी भी प्रश्न का उत्तर आसानी से पाते हैं। कोरा पूरी दुनिया में पॉपुलर है और यह लगभग सभी भाषाओं में भी उपलब्ध है।

 अगर आप Quora के बारे मैं कुछ भी नहीं जानते हैं तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको Quora क्या है और Quora से हमें क्या क्या लाभ मिलता है यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में दिया जाएगा। हम यह भी बताएंगे कि अगर आप कोई बिजनेस करते हैं या कोई ब्लॉगर हैं तो आप कैसे Quora के द्वारा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी जानकारियों को अच्छी तरह से समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Quora Kya hai

Quora एक विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट है जिस पर आप किसी भी प्रकार के प्रश्न किसी भी भाषा में पूछते हैं या अगर आपके पास किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इस प्लेटफार्म पर किसी व्यक्ति द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर भी दे सकते है। Quora पर पूरी दुनिया के लोग अपनी किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिए आपको एक अकाउंट बनाना पड़ता है और उसके बाद आप अपनी कोई भी प्रश्न इस प्लेटफार्म पर पूछ सकते हैं और उससे संबंधित जानकारी वाले व्यक्ति आपके प्रश्न का उत्तर देते हैं।

 जब Quora प्लेटफार्म की शुरुआत हुई थी तब इस प्लेटफार्म पर सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही प्रश्न और उत्तर देने की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन इसके पॉपुलर होने के कारण अब दुनिया भर की कई भाषाएं इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है और आप किसी भी भाषा में अपने प्रश्न का उत्तर पास सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की अलग-अलग कैटेगरी बनी हुई है आप जिस कैटेगरी से भी संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं या उत्तर देना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करके आप अपने प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं।

Quora की शुरुआत कब हुई?

Quora को 25 जून 2009 को स्थापित किया गया था और के कुछ दिनों के बाद 25 जून 2010 को इसे पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध करवाया गया। यह वर्तमान में प्रश्न और उत्तर पूछने के लिए इंटरनेट पर सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म बन चुका है। इस प्लेटफार्म पर दुनिया भर के लोग अपने प्रोडक्ट से संबंधित, अपने व्यापार से संबंधित या किसी अन्य जानकारी संबंधित प्रश्न पूछते हैं और उत्तर भी देते हैं। आजकल इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल पूरी दुनिया के ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर पाने के लिए भी करते हैं।

Quora का इस्तेमाल और फायदे 

आजकल Quora का इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रश्न पूछने और उत्तर देने के लिए किया जाता है। लेकिन यदि आपके पास किसी खास क्षेत्र की जैसे स्वास्थ्य संबंधित, टेक्नोलॉजी से संबंधित, मेडिकल से संबंधित, शिक्षा से संबंधित या किसी अन्य क्षेत्र से संबंधित अच्छी जानकारी है तो आप इस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाकर लोगों के प्रश्नों का उत्तर भी दे सकते हैं। इसके अलावा इस प्लेटफार्म पर आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं क्योंकि इस प्लेटफार्म पर प्रतिदिन लाखों लोग विजिट करते हैं। इस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने के बाद जब आप लोगों के प्रश्नों का उत्तर देंगे और लोगों को उससे फायदा होगा तो आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे और आप उनकी सहायता के बदले उनसे पेमेंट भी ले सकते हैं इस तरह से आप कोहरा के माध्यम से पैसा भी कमा सकते हैं।

Quora का दूसरा फायदा है कि अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आप इस प्लेटफार्म की मदद से अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक पा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट से संबंधित कैटेगरी को चुनना होगा और वहां पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी देना होगा इसके बाद आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी वहां देकर लोगों को अपनी वेबसाइट पर विजिट करवा सकते हैं.

Conclusion

आज की इस आर्टिकल में हमने आपको Quora क्या है और Quora के क्या-क्या फायदे हैं यह सभी जानकारियां दी है। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here