Sabse Jyada salary bale govt jobs – High salary jobs 2022

0
82
High salary jobs

Sabse Jyada salary bale govt jobs

आजकल सरकारी नौकरी पाना हर युवाओं का सपना होता है। हर कोई युवा चाहता है कि उसे एक सरकारी नौकरी मिले क्योंकि सरकारी नौकरी मिलने से भविष्य सुरक्षित हो जाता है साथ ही समाज और परिवार में सम्मान और इज्जत भी मिलता है। आजकल सरकारी नौकरी पाने के लिए सभी युवा बहुत मेहनत करते हैं लेकिन कुछ युवाओं को ही सफलता मिल पाती है क्योंकि हमारे देश में जनसंख्या बहुत अधिक है और इतनी जॉब उपलब्ध नहीं है कि सबको मिल सके।

आजकल अगर किसी युवा को कोई छोटी से छोटी सरकारी नौकरी भी मिल जाती है तो उन्हें समाज में बहुत इज्जत दिया जाता है। इसके अलावा आपके परिवार को भी सम्मान मिलता है अगर आपको ही छोटी सरकारी नौकरी पाते हैं तो यह आपके समाज और परिवार तक ही सीमित होता है लेकिन अगर आपको ही बड़ी सरकारी नौकरी पा लेते हैं तो आप पूरे राज पूरे दे या विदेशों में भी अपनी छवि बना लेते हैं।

जब कोई भी युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो उस समय उनके दिमाग में अक्सर यह प्रश्न आता है कि वह कौन-कौन सी सरकारी नौकरी है जिसमें सबसे ज्यादा वेतन मिलता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाले सरकारी नौकरी के बारे में बताएंगे।

High Salary Jobs

यहां सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाले सरकारी नौकरियों के बारे में बताया गया है इनके अंतर्गत हमें बहुत ज्यादा सम्मान और उसे ज्यादा सैलरी भी मिलती है।

भारतीय विदेश सेवा

Sabse Jyada salary bale govt jobs

भारतीय विदेश सेवा के अंतर्गत सरकारी नौकरी मिलने पर हमें विदेशों में पोस्टिंग मिलती है। यह एक बहुत बड़ी जॉब है। इस जॉब को पाने के लिए छात्रों को संघ लोक सेवा आयोग के सभी परीक्षाओं में सफल होना पड़ता है।

अगर आप संघ लोक सेवा आयोग के सभी परीक्षाओं को पास करते हैं और आपकी अच्छी रैंक आती है तो आपको भारतीय विदेश सेवा मे जॉब करने का मौका मिलता है। भारतीय विदेश सेवा जैसी जॉब को पाने वाले छात्र उच्च अधिकारी की श्रेणी में आते हैं। अगर भारतीय विदेश सेवा में सैलरी की बात की जाए तो आपको 80 हजार से लेकर 2.5 लाख तक प्रति महीना सैलरी मिलती है। इसके अलावा बहुत सारी सुविधाएं जैसे रहने खाने की व्यवस्था, फ्री मेडिकल, आने जाने का किराया, गार्ड सहित बहुत सारी सुविधाएं मिलती है।

आईएएस और आईपीएस

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो आपने आईएएस और आईपीएस जैसी नौकरियों के बारे में जरूर सुना होगा। इस जॉब को पाने के लिए भी आपको संघ लोक सेवा आयोग की सभी परीक्षाओं को पास करना होता है।

संघ लोक सेवा आयोग में अच्छी रैंक आने पर आपको आईएएस और आईपीएस बनने का मौका मिलता है। आईएएस बनने पर आपको किसी जिले की पूरी कमान दी जाती है और आईपीएस बनने पर आपको पुलिस अधीक्षक बनाया जाता है। इस जॉब में अच्छी सैलरी के साथ बहुत सम्मान भी मिलता है। इस जॉब को पाने के बाद आपकी सैलरी 80000 रुपए से लेकर ₹200000 तक होती है। इसके साथ ही रहने के लिए बंगला गाड़ी बॉडीगार्ड फ्री मेडिकल बच्चों की शिक्षा दी सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है।

भारतीय वन विभाग

इस जॉब को पाने के लिए भी आपको संघ लोक सेवा आयोग की सभी परीक्षाओं को क्वालीफाई करना होता है। इस जॉब के अंतर्गत आपको वन क्षेत्रों और वन्यजीवों के बीच काम करना पड़ता है। भारतीय वन विभाग के ऑफिसर की सैलरी प्रति महीना ₹70000 से लेकर ₹100000 प्रति महीना तक होता है। इसके साथ ही एक वन विभाग ऑफिसर को रहने के सुविधा, मेडिकल सुविधा, गार्ड्स जैसी सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है।

रक्षा विभाग

रक्षा विभाग के अंतर्गत भी बहुत बड़े-बड़े पोस्ट पर नौकरी मिलती है। अगर आप रक्षा विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं को क्वालीफाई करना होता है। इस जॉब को पाने के बाद आपको जल, थल और वायु सेना में बड़े-बड़े पोस्ट पर नौकरी करने का मौका मिलता है। रक्षा विभाग के ऑफिसर की सैलरी प्रति महीना ₹70000 से लेकर ₹90000 तक होती है। इसके साथ ही एक रक्षा विभाग के ऑफिस पर को वेतन भत्ता और बहुत सारी सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है इस जॉब को पाने के बाद हमें बहुत सम्मान दीया जाता है।

RBI ऑफिसर

रिजर्व बैंक को बैंकों का बैंक कहा जाता है क्योंकि यह भारत का सबसे बड़ा बैंक है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत जॉब मिलने पर आपको आरबीआई ऑफिस में काम करने का मौका मिलता है। एक आरबीआई ऑफिसर की सैलरी प्रति महीना लगभग ₹70000 से लेकर ₹90000 तक होती है। इसके साथ ही एक ऑफिसर को रहने के लिए फ्लैट, बच्चों की शिक्षा, गाड़ी, मेडिकल की सुविधा सहित सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

रेलवे विभाग में इंजीनियर

रेलवे विभाग में इंजीनियर बनने पर भी आप बहुत अच्छी सैलरी पा सकते हैं। इस जॉब के अंतर्गत आपकी सैलरी प्रति महीना ₹70000 से लेकर 1.5 लाख तक हो सकती है। इसके साथ ही एक रेलवे इंजीनियर को रहने के लिए मुफ्त आवास, ट्रैवल भत्ता, बच्चों की शिक्षा, मेडिकल जैसी सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर

इस जॉब को पाने के लिए आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से आयोजित किए जाने वाले सीजीएल की परीक्षा को पास करना होता है और अच्छे अंक लाने की जरूरत पड़ती है। अगर आप एक इनकम टैक्स ऑफिसर का पद पा लेते हैं तो आपको प्रति महीना ₹70000 से लेकर 1 पॉइंट 4 लाख रुपए तक सैलरी मिल जाती है। इसके साथ ही मुफ्त आवास सरकारी गाड़ी बच्चों की शिक्षा और मेडिकल सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

सरकारी डॉक्टर

सरकारी डॉक्टर का पद भी बहुत बड़ा पद होता है और एक सरकारी डॉक्टर को बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है। वह गजटेड ऑफिसर के अंतर्गत आते हैं। अगर आप अच्छे रैंक लाते हैं तो आपकी विदेशों में भी पोस्टिंग की जा सकती है। एक सरकारी डॉक्टर बनने के लिए आपको 12वीं पास करने के बाद मेडिकल की तैयारी करनी पड़ती है। एक सरकारी डॉक्टर को प्रति महीना 1.2 लाख से लेकर 1.8 लाख तक सैलरी मिलती है। साथ ही सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती है।

बैंक पीओ

बैंक पीओ का पद बैंकिंग क्षेत्र के अंतर्गत बहुत बड़ा पद माना जाता है। एक बैंक पीओ बनने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन फाइनल करना होता है। इसके बाद बैंकिंग की तैयारी करनी होती है। भारत में समय-समय पर बैंक पीओ का पद आता रहता है जिसमें भाग लेने के बाद आपको सभी परीक्षाओं को क्वालीफाई करना होता है और इंटरव्यू क्लियर करना होता है। अगर आप इन सभी परीक्षाओं को क्वालीफाई करके बैंक पीओ बन जाते हैं तो आप को सैलरी के रूप में प्रति महीना ₹60000 से लेकर ₹100000 तक मिल जाता है साथ ही एक बैंक पीओ को मुफ्त आवास, मेडिकल, सरकारी गाड़ी, घूमने के लिए छुट्टी और पैसा भी दिया जाता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के कुछ सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाले सरकारी नौकरियों के बारे में बताया है। अगर आप इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं तो खूब मेहनत करें और आप इन पदों पर नौकरी पा सकते है। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर आपको देंगे। धन्यवाद

यह भी पढ़ें – अग्निपथ योजना की जानकारी

FAQ

Q. 1 – यूपीएससी में आवेदन करने के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए?

ans. – यूपीएससी सिविल सेवा में आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम क्वालिफिकेशन किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

Q. 2- आईएएस और आईपीएस की सैलरी कितनी होती  है?

ans. – एक आईएएस और आईपीएस का पद सर्वश्रेष्ठ पदों में आता है जिसके अंतर्गत उनका मासिक वेतन ₹60000 से लेकर ₹100000 प्रति महीना तक होता है इसके अलावा उन्हें बहुत सारी सुविधाएं भी सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है।\

Q. 3- इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कहां आवेदन करना होता है?

एक इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा जारी पदों के लिए आवेदन करना होता है जहां पर आप की योग्यता और आपके मार्क्स  के ऊपर आपको इनकम टैक्स ऑफिसर का पद दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here