Social Media ke Fayde – Best Social Media Platforms 2022

0
102

Social Media ke Fayde

आज के इस टेक्नोलॉजी वाले दुनिया में सोशल मीडिया बहुत ही मशहूर है। यह पूरी दुनिया में लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से हम पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी कहीं भी शेयर कर सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा पूरी दुनिया के लोगों के साथ हर वक्त जुड़े रह सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया इतना पॉपुलर हो गया है कि हर एक व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जरूर करता है।

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ लोगों से जुड़ने के लिए ही नहीं बल्कि बिजनेस के लिए भी किया जाता है। आज की इस आर्टिकल में हम आपको सोशल मीडिया की पूरी जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि सोशल मीडिया क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं। हम यह भी बताएंगे कि सबसे अच्छे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन-कौन से हैं। इन सभी जानकारियों को अच्छी तरह से समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Social Media Kya hai

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर पूरी दुनिया के लोग एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं साथ ही किसी प्रकार की जानकारी भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं जिसके द्वारा किसी प्रकार की जानकारी कुछ समय में ही पूरी दुनिया में फैल जाता है। सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे को अपना मित्र भी बना सकते हैं और किसी प्रकार की फोटो वीडियो या किसी जानकारी को एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं।

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर उम्र के लोग अपनी जरूरत के अनुसार करते हैं। आजकल सोशल मीडिया इतना प्रॉब्लम हो गया है कि यहां तरह तरह की सुविधाएं भी दी जाती है जैसे आप तरह-तरह की वीडियो देख सकते हैं एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं साथ ही अपनी स्किल को भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं जिसके द्वारा आप रातों-रात सुपरस्टार भी बन सकते हैं। सोशल मीडिया पर आप अपने बिजनेस का प्रमोशन भी कर सकते हैं क्योंकि यहां लोगों की संख्या बहुत ज्यादा होती है।

Best Social Media Platforms

हम हम आपको कुछ ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में बताते हैं जो आजकल बहुत ही पॉपुलर है और यह लोगों के जीवन का हिस्सा भी बन चुका है।

1 – Facebook

आजकल शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करता होगा क्योंकि यह कितना पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है कि यहां दुनिया के करोड़ों लोग इस प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं। फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा आप दुनिया में किसी भी व्यक्ति को अपना फ्रेंड बना सकते हैं, ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं, एक दूसरे के साथ चैटिंग कर सकते हैं साथ ही तरह-तरह की वीडियो और तरह-तरह की न्यूज़ भी देख सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आप अपनी वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हैं और फेसबुक की मदद से आप ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर आप अपने बिजनेस या किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं। यह बेहतरीन प्लेटफार्म इसलिए भी है क्योंकि यहां बहुत ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं जिसकी मदद से आप के किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन या किसी बिजनेस के बारे में जानकारी बहुत कम समय में बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है।

2 – YouTube

यूट्यूब में पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किसी प्रकार की भी वीडियो देख सकते हैं या अपनी खुद की वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की वीडियो उपलब्ध है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से आप पैसा भी कमा सकते हैं। आजकल यूट्यूब इतना पॉपुलर हो गया है कि दुनिया के सभी लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं।

3 – Instagram

 इंस्टाग्राम पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में तीसरे स्थान पर आता है। इस प्लेटफार्म पर भी दुनिया के बहुत सारे लोग जुड़े हुए हैं। आजकल इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल वीडियो शेयर करने एक दूसरे से चैटिंग करने साथ ही अपने बिजनेस और मार्केटिंग का प्रमोशन करने के लिए भी किया जा रहा है। आज इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 150 मिलियन से भी ज्यादा यूज़र हो चुके हैं जिनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल लोग इस प्लेटफार्म की मदद से बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं।

4 – Twitter

ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया के सभी लोग किसी मुद्दे पर अपने अपने विचार और परामर्श साझा करते हैं। इस प्लेटफार्म की मदद से भी कोई भी समाचार चंद सेकंड में ही लोगों तक पहुंच जाता है और इस प्लेटफार्म पर  लोग एक दूसरे का मत भी जानते हैं। अगर दुनिया में कोई बड़ी घटना होती है या कोई मुद्दा खड़ा होता है तो आप ट्विटर पर इसके बारे में जान सकते हैं साथ ही दुनिया के बड़े से बड़े नेताओं या सेलिब्रिटी को फॉलो भी कर सकते हैं।

5 – Snapchat

ठीक है सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी किसी प्रकार की भी फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हैं साथ हैं एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। इस प्लेटफार्म की मदद से आप तरह-तरह की फोटो या वीडियो भी देख सकते हैं और उसे अपने डिवाइस में सेव भी कर सकते हैं।

6 – Whatsapp

आजकल इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं क्योंकि इसकी मदद से आप अपने मित्र या परिवार से जुड़े रह सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको एक दूसरे से चैट, वीडियो कॉलिंग या किसी प्रकार की फोटो वीडियो या डाक्यूमेंट्स शेयर कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर एक और सुविधा उपलब्ध है कि आप तरह-तरह की ग्रुप्स भी ज्वाइन कर सकते हैं जहां आपको सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन मिलती रहती है। यह सोशल मीडिया इतना पॉपुलर है कि दुनिया के लगभग सभी लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल की मदद से हमने जाना कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्या है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के क्या-क्या फायदे हैं साथ ही हमने यह भी जाना कि मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन-कौन से हैं। हम आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल की मदद से सोशल मीडिया के बारे में इंफॉर्मेशन मिल गई होगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई राय देना चाहते हैं या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

FAQ

Q. 1 – सोशल मीडिया के क्या क्या लाभ है?

ans . – सोशल मीडिया के बहुत सारे लाभ हैं जैसे आप पूरी दुनिया के लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं इसके साथ ही आप अपने बिजनेस या अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी सोशल मीडिया पर कर सकते हैं।

Q. 2 – सोशल मीडिया की क्या क्या हानियां हैं?

ans. – जिस तरह सोशल मीडिया के बहुत सारे लाभ है उसी तरह सोशल मीडिया के बहुत सारे हानि भी है जैसे कभी कभी कोई गलत अफवाह सोशल मीडिया पर फैल जाती है जिसके कारण हिंसा या दंगा फसाद भी हो जाता है। इसके अलावा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति ज्यादातर टाइम सोशल मीडिया पर ही मिटाता है जिसके कारण वह अपना काम समय पर नहीं कर पाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here